संजीवनी टुडे

मप्र: फ्लोरी कल्चर से छिंदवाड़ा जिले को मिलेगी नई पहचान

संजीवनी टुडे 06-08-2019 17:28:25

छिंदवाड़ा जिले में उद्यानिकी विभाग द्वारा करीब सौ एकड़ में आर्किड पार्क विकसित किया जा रहा है, जिसमें युवा कृषक पाली हाउस विकसित करेंगे।


भोपाल। मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा जिले में उद्यानिकी विभाग द्वारा करीब सौ एकड़ में आर्किड पार्क विकसित किया जा रहा है, जिसमें युवा कृषक पाली हाउस विकसित करेंगे। 

गाड़ियों की भिड़ंत से जबरदस्त विस्फोट, 16 की मौत, 21 घायल

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक पार्क के लिये भूमि चिन्हित कर ली गयी है। पार्क में फूलों की खेती (फ्लोरी कल्चर) से जिले को नई पहचान मिलेगी।
योजना में किसानों को लीज पर जमीन दी जायेगी। साथ ही फूलों की खेती का प्रशिक्षण भी दिया जायेगा। पार्क में मुख्य रूप से गुलाब, रजनीगंधा और जरबेरा आदि फूलों का उत्पादन होगा। उनका निकटतम बिक्री केंद्र नागपुर महानगर रहेगा। भविष्य में उत्पादन वृद्धि के बाद इस अंचल के फूल विदेशों तक भेजने के प्रयास किये जायेंगे।

उद्यानिकी विभाग ने मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ के निर्देश पर ग्राम कोहट रैयत में 100 एकड़ भूमि आवंटन के लिये पहल की है। भारत सरकार के एक दल ने हाल ही में छिंदवाड़ा जिले में काजू की खेती की संभावनाओं का पता लगाने के लिए भी अध्ययन दौरा किया। यहाँ पारम्परिक कृषि के साथ ही फलों और सूखे मेवों की खेती के लिए जरूरी व्यवस्थाओं की कोशिश की जा रही है।

छिन्दवाड़ा जिले के आदिवासी अंचल मैनीखापा के युवाओं को भी फूलों की खेती के लिये प्रोत्साहित किया जायेगा। आर्किड पार्क के विकसित होने से कृषकों की संख्या में वृद्धि होगी। जिला प्रशासन आवश्यक अधोसंरचना का विकास भी करेगा। किसानों को आर्किड पार्क में भूमि लीज पर देने के साथ ही सिंचाई के लिये पर्याप्त जल और आवश्यकता के मुताबिक विद्युत सुविधा भी उपलब्ध कराई जायेगी। 

कृषकों को उद्यानिकी विशेषज्ञ न सिर्फ प्रशिक्षण देंगे बल्कि उन्हें फूलों की खेती के लिये विशेष रूप से अनुकूल तापमान, सिंचाई, उत्पादन और विपणन कार्य के लिये मार्गदर्शन भी देंगे।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended