संजीवनी टुडे

राजस्थान में मानसून फिर सक्रिय, आगामी 24 घंटों में प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी

इनपुट-यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 15-08-2019 22:15:40

जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार 16 अगस्त को कई जिलों में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है।


अजमेर। प्रदेश के निकट मौजूद दो वायुमंडलीय प्रणालियों के असर से राज्य में मानसून चार दिन के बाद आज एक बार फिर सक्रिय हो गया है और राज्य के उत्तरी क्षेत्र में कई स्थानों पर आज खासी वर्षा हुई है। राजस्थान के चार जिलों में पेयजल आपूर्ति का मुख्य स्रोत बीसलपुर बांध में पानी की आवक तेजी से हो रही है। जलग्रहण क्षेत्रों में कल रात से मानसून की सक्रियता के चलते पानी का बांध में पहुंचना जारी है। मौसम विभाग की ओर से जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार 16 अगस्त को कई जिलों में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। इन जिलों में जयपुर, भीलवाड़ा, कोटा, राजसमंद और चित्तौडगढ़ जिले भी शामिल हैं।

यह खबर भी पढ़ें: संवैधानिक मूल्यों की रक्षा हम सबकी जिम्मेदारी- मुख्यमंत्री

बीसलपुर विभाग के सूत्रों के अनुसार सायं छह बजे तक बांध का जलस्तर 310.78 आर.एल. मीटर तक पहुंच गया है जबकि कल रात्रि तक यह 310.40 आर.एल. मीटर ही था। ऐसे में चित्तौड़ भीलवाड़ा की ओर से तेज गति से आ रहे पानी के कारण त्रिवेणी का गेज भी 2.25 से बढ़कर 2.65 मीटर हो गया है। जिसके कारण पानी की आवक तेज हो रही है। माना जा रहा है कि जिस तरह मानसून सक्रिय हैं और में तेज बरसात की संभावना के चलते कल तक बांध का जलस्तर 311 आर.एल. मीटय तक पहुंचने की उम्मीद है। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

बांध की कुल भराव क्षमता 315.50 आर.एल. मीटर है। विभाग के अनुसार अब अगले वर्ष गर्मी तक के लिए बांध में पर्याप्त पानी पहुंच चुका है। बीसलपुर बांध से अजमेर, जयपुर, दौसा तथा टोंक को जल आपूर्ति की जाती है। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended