संजीवनी टुडे

सरकार इनवेस्टर्स मीट से पहले हुए तमाम एमओयू की करेगी मॉनिटरिंग

संजीवनी टुडे 17-07-2019 21:23:16

हिमाचल सरकार इनवेस्टर्स मीट से पहले अब तक हुए तमाम एमओयू की मॉनिटरिंग करेगी। मंत्रिमंडल की आगामी बैठक में एमओयू की मॉनिटरिंग की तैयारी में जयराम सरकार है।


शिमला। हिमाचल सरकार इनवेस्टर्स मीट से पहले अब तक हुए तमाम एमओयू की मॉनिटरिंग करेगी। मंत्रिमंडल की आगामी बैठक में एमओयू की मॉनिटरिंग की तैयारी में जयराम सरकार है। बाकायदा मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अधिकारियों को एमओयू पर अब तक हुई प्रगति की समीक्षा कर सरकार के समक्ष ताजा तस्वीर प्रस्तुत करने को कहा है। एमओयू की समीक्षा के साथ साथ हिम प्रगति पोर्टल की भी मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर समीक्षा करेंगे। उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर ने अनौपचारिक बातचीत में यह जानकारी दी।

उद्योग मंत्री ने बताया कि सरकार ने इनवेस्टर्स मीट के लिए धरातल पर तमाम तैयारियां कर ली हैं। देश के महानगरों के अलावा विदेशों में भी रोड शो का आयोजन किया गया। रोड शो के दौरान उन्होंने देखा कि उद्यमियों में हिमाचल में निवेश को लेकर खासा उत्साह है। न सिर्फ उद्योगों बल्कि पर्यटन, शिक्षा, पन बिजली, सौर ऊर्जा, हाउसिंग एवं शिक्षा के क्षेत्र में उद्योगपति हिमाचल में निवेश करने को उत्सुक हैं।एक सवाल के जवाब में उद्योग मंत्री ने कहा कि इनवेस्टर्स मीट को लेकर अब तक 22 हजार करोड़ से अधिक के निवेश प्रस्तावों पर एमओयू हो चुके हैं। सरकार का लक्ष्य 85 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव लक्ष्य है। इनवेस्टर्स मीट के दौरान लक्ष्य से अधिक के निवेश प्रस्तावों पर हस्ताक्षर होंगे।


उद्योगों के लिए प्रदेश में भूमि की उपलब्धता को लेकर पूछे जाने पर उद्योग मंत्री ने कहा कि बद्दी, बरोटीवाला, नालागढ़ के अलावा प्रदेश में नए विकसित हो रहे औद्योगिक क्षेत्रों कंदरोड़ी व पंडोगा के अलावा चनौर में भी उद्योगों के लिए भूमि उपलब्ध है। इसके अलावा कई लोगों ने सरकार के समक्ष उद्योग लगाने के लिए निजी भूमि देने के प्रस्ताव भी रखे हैं। जाहिर है कि निवेशकों को प्रदेश में उद्योग लगाने के लिए भूमि की कमी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि निवेश रिझाने के लिए सरकार ने उद्योगों को कई रियायतें देने का फैसला लिया है। साथ ही निवेश की प्रक्रिया को भी सरल बनाया गया है। ऑनलाइन आवेदन के अलावा हिम प्रगति पोर्टल एवं लैंड बैंक में उपलब्ध भूमि का ब्योरा भी निवेशकों को दिया जा रहा है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended