संजीवनी टुडे

बंगाल में एक को छोड़ सभी वामपंथी उम्मीदवारों की जमानत जब्त, अछूते नहीं बचे मोहम्मद सलीम भी

संजीवनी टुडे 24-05-2019 22:07:22


कोलकाका। पश्चिम बंगाल में 34 सालों तक अकंटक राज करने वाली वामपंथी पार्टियों को इस बार करारी शिकस्त का मुंह देखना पड़ा है। पार्टी ने ना केवल अपना बड़ा जनाधार खोया है बल्कि वाम दलों के कई दिग्गज नेताओं ने जीवन की सबसे बड़ी हार का सामना किया है। चुनाव आयोग के मुताबिक कोलकाता की जादवपुर संसदीय सीट से चुनाव लड़ने वाले माकपा उम्मीदवार विकास रंजन भट्टाचार्य को छोड़कर राज्य की सभी 40 सीटों पर वामपंथी उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई है।

42 में से एक सीट बहरमपुर से कांग्रेस के उम्मीदवार अधीर रंजन चौधरी के खिलाफ वाममोर्चा ने कोई उम्मीदवार नहीं दिया था। बाकी 41 सीटों पर पार्टी ने चुनाव लड़ा था और सभी सीटों पर बुरी हालत रही है। विकास रंजन भट्टाचार्य को छोड़कर लोकसभा चुनाव में प्रत्येक उम्मीदवार को जमानत जब्त हुई है। दरअसल मतदान से पूर्व चुनाव आयोग के पास जमानत राशि जमा की जाती है। राशि बचाने के लिये कुल पड़े मतों का कम से कम 16 प्रतिशत मत प्राप्त करना अनिवार्य है। 

चुनाव नियमों के तहत सामान्य वर्ग के उम्मीदवार के लिये जमानत राशि 25000 रुपये निर्धारित है। वहीं अनुसूचित जाति के उम्मीदवार के लिये 12500 और अनुसूचित जनजाति उम्मीदवार के लिये 5000 रुपये निर्धारित है। विकास रंजन भट्टाचार्य को छोड़कर सारे उम्मीदवार अपनी यह जमानत राशि हार चुके हैं। हार इस कदर हुई कि उत्तर दिनाजपुर के रायगंज से 2014 में जीतने वाले दिग्गज वामपंथी नेता मोहम्मद सलीम को महज 14.25 प्रतिशत वोट मिले हैं।

मुर्शिदाबाद से माकपा के सांसद बदरुद्दूजा खान, दमदम से नेपालदेब भट्टाचार्य और दक्षिणी कोलकाता से उम्मीदवार नंदिनी मुखर्जी भी अपनी जमानत जब्त करा चुके हैं। पश्चिम बंगाल में वाम दलों का पिछले 60 सालों में यह सबसे खराब चुनावी प्रदर्शन है। चुनाव आयोग की ओर से जारी आंकड़े के मुताबिक वाममोर्चा ने वर्ष 2014 में जहां 29.71 प्रतिशत मतदान हासिल किया था वहीं इस बार केवल 7.46 प्रतिशत वोट हासिल कर सका है। इसमें से अकेले माकपा का वोट प्रतिशत 6.28 प्रतिशत है। पश्चिम बंगाल में वाममोर्चा खाता भी नहीं खोल पाया है।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

उल्लेखनीय है कि 42 सीटों वाले पश्चिम बंगाल में 18 पर भाजपा ने जीत दर्ज की है जबकि 22 पर सत्तारूढ़ तृणमूल और बाकी बची दो सीटों पर कांग्रेस का कब्जा हुआ है। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended