संजीवनी टुडे

जल शक्ति मंत्रालय का निर्माण कर मोदी ने किया चुनावी वादा पूरा: राजीव रंजन

संजीवनी टुडे 04-06-2019 17:45:13

भाजपा प्रदेश प्रवक्ता सह पूर्व विधायक राजीव रंजन ने बताया कि मोदी सरकार ने हर गांंव और अधिकांश घरों में बिजली पहुंचाने के बाद अब हर घर तक पेयजल पहुंंचाने के लिए संकल्प लिया


पटना। मोदी सरकार के एक और चुनावी वादे को पूरा करने की जानकारी देते हुए भाजपा प्रदेश प्रवक्ता सह पूर्व विधायक राजीव रंजन ने बताया कि मोदी सरकार ने हर गांंव और अधिकांश घरों में बिजली पहुंचाने के बाद अब हर घर तक पेयजल पहुंंचाने के लिए संकल्प लिया है। इसके लिए केंद्र सरकार ने जल शक्ति मंत्रालय बना दिया है।

उन्होंने कहा कि पिछले महीने चुनाव रैलियों के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को पेयजल और सिंचाई की समस्या से मुक्ति दिलाने के लिए एक नया जल शक्ति मंत्रालय बनाने का वादा किया था। सत्ता संभालते ही सरकार ने उसका गठन कर दिया है। उन्होंने बताया कि  इस मंत्रालय के तहत देश के हर घर में पाइपलाइन के जरिए पानी यानी नल से जल योजना को अंतिम रूप दिया जाएगा। 

सरकार ने साल 2024 तक देश के हर घर में पेयजल पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। राजीव रंजन ने कहा कि मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में भी नदियों की सफाई, नदियों को जोड़ने, नदी मार्ग बनाने और जल प्रबंधन के लिए कई कदम उठाए थे। अलग मंत्रालय बनने से जल संरक्षण के कामों में और तेजी आएगी।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

एक अनुमान के मुताबिक 2030 तक देश में उपलब्ध संसाधनों के मुकाबले पानी की मांग दोगुनी होने से देश में गहरा जल संकट पैदा हो सकता है। आंकड़ों के लिहाज से फिलहाल देश में प्रयुक्त होने वाले कुल जल का सिर्फ चार प्रतिशत हिस्सा पेयजल के तौर पर इस्तेमाल होता है जबकि इसका 80 प्रतिशत हिस्सा कृषि में खर्च होता है।

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

More From state

Trending Now
Recommended