संजीवनी टुडे

किसानों, छोटे दुकानदारों व शहीदों के हित में मोदी सरकार ने उठाए बड़े कदम: राजीव रंजन

संजीवनी टुडे 01-06-2019 16:35:33


पटना। नरेंद्र मोदी की नई सरकार के शुरूआती फैसलों के बारे में जानकारी देते हुए भाजपा प्रदेश प्रवक्ता राजीव रंजन ने कहा कि दोबारा सत्ता में आने के साथ ही मोदी सरकार एक्शन में आ चुकी है। कल हुई कैबिनेट की पहली बैठक में मोदी सरकार ने देश के किसानों, दुकानदारों और शहीदों के परिवारों को कई सौगातें दी हैं। शहीदों की बात करें तो मोदी सरकार ने राष्ट्रीय रक्षा कोष के तहत शहीदों के बच्चों को मिलने वाली स्कॉलरशिप की राशि बढ़ा दी है ,साथ ही योजना के दायरे में अब ऐसे राज्‍य पुलिस कर्मियों के बच्‍चों को भी ला दिया गया है, जो आतंकी व नक्‍सल हमलों के दौरान शहीद हो गए हैं। इस योजना के तहत लड़कों को मिलने वाली राशि 2000 से बढ़ाकर 2500 रुपये और लड़कियों को मिलने वाली राशि 2250 से बढ़ाकर 3000 रुपये कर दी गई है।

उन्होंने शनिवार को यहां कहा कि किसानों के हित में एक महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए मोदी सरकार की नई  कैबिनेट ने किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के सभी किसानों को शामिल करने का फैसला किया है। पहले यह योजना सिर्फ लघु और सीमांत किसानों के लिए थी, जिनके पास 5 एकड़ से कम जमीन थी. लेकिन अपने चुनावी संकल्प पत्र में किए वादे को पहली ही कैबिनेट बैठक में पूरा करते हुए सरकार ने इस योजना में सभी किसानों को शामिल करने का निर्णय ले लिया है। 

इस योजना का देश के 14.5 करोड़ किसानों को सीधा लाभ मिलेगा। इसके अलावा अपना एक और वादा पूरा करते हुए सरकार ने छोटे किसानों, दुकानदारों और स्वरोजगार करने वालों को 60 साल के बाद 3000 मासिक पेंशन देने का एलान किया है, जिससे तकरीबन 3 करोड़ छोटे दुकानदारों और तकरीबन 13 करोड़ छोटे किसानों को फायदा मिलेगा. इस योजना के लिए लोग देश भर फैले 3.25 कॉमन सर्विस सेंटरों के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

राजीव रंजन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लिए गए इन फैसलों से सरकार ने यह साफ संकेत दे दिया है कि अपने दूसरे कार्यकाल में उनकी प्राथमिकता जवान, किसान और मेहनतकश आम जनता रहेगी. अपने संकल्प पत्र के आधार पर मोदी सरकार का यह निर्णय जनता के लिए उत्साहवर्धक तो है ही, साथ ही नई उम्मीदें भी जगाता है।

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

More From state

Trending Now
Recommended