संजीवनी टुडे

मीरजापुर: नवरात्रि के अवसर पर गरबा और भजन का आयोजन

संजीवनी टुडे 24-10-2020 13:50:14

आदर्श नगर पंचायत कछवां के ब्रह्मांड वार्ड स्थित मारुति व्यास के आवास पर नवरात्रि के अवसर पर साध्वी ऋचा मिश्रा ने देवी समान माताओं के लिए गरबा व भजन का आयोजन किया।


मीरजापुर। आदर्श नगर पंचायत कछवां के ब्रह्मांड वार्ड स्थित मारुति व्यास के आवास पर नवरात्रि के अवसर पर साध्वी ऋचा मिश्रा ने देवी समान माताओं के लिए गरबा व भजन का आयोजन किया। कहा कि स्त्री शक्ति स्वरूपा हैं, देवी माँ तब खुश होती है जब स्त्री का सम्मान होता है। यत्र नार्यस्तु पूज्यन्ते रमन्ते तत्र देवता। जहाँ नारी का सम्मान होता है, वहाँ देवता वास करते हैं।

ऋचा मिश्रा ने देवी की महिमा का गुणगान करते हुए कहा कि देवी की पूजा तभी सफल होगी, जब हर स्त्री निर्भय हो और उसका सम्मान हो। हम सभी माँ के इन स्वरूपों से भलिभांति परिचित है कि किस रूप में माँ ने क्या कार्य किये थे। फिर भी हम नारियों के ऊपर अत्याचार करते हैं अथवा होता देखते हैं। 

जब नवरात्रि का त्यौहार आता है तो नौ दिन माँ की भक्ति में इस प्रकार तल्लीन हो जाते हैं कि सब भूल जाते हैं। यत्रैतास्तु न पूज्यन्ते सर्वास्तत्रफलाश्श् इसका अर्थ यह है कि जहां स्त्रियों का सम्मान होता है, वहां देवी-देवता निवास करते हैं। जिन घरों में स्त्रियों का अपमान होता है, वहां सभी प्रकार की पूजा करने के बाद भी भगवान निवास नहीं करते हैं।

साध्वी ने कहा कि इसे ध्यान में रखते हुए भारतीय संस्कृति परंपरा में सभी जगह नारी को सर्वोपरि रखा गया है। लेकिन इस संस्कृति परंपरा वाले देश में नारियों की वर्तमान में जो दुर्दशा हैं उसको देखकर लगता नहीं कि यही वो देश है, जहां नारियों को पूजा जाता है। 

महिलाओं पर अत्याचार, बलात्कार अन्य अपराधों की खबरें प्रतिदिन आती है। वह मानवता को शर्मिंदा करती नजर आती हैं। वहीं यह भी सोचने को मजबूर करती है कि कैसे कोई व्यक्ति इस तरह की घटनओं को अंजाम दे सकता है। उन्होंने माताओ से बेटी बचाओ का अनुरोध किया।

यह खबर भी पढ़े: डीआईजी चन्द्र प्रकाश की पत्नी ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, जांच में जुटी पुलिस

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended