संजीवनी टुडे

खेल गांव में जल्द ही चिल्ड्रेन्स पार्क, रेस्टोरेंट और एक्स्ट्रा एक्टिविटी हब तैयार किया जाएगा: बाउरी

संजीवनी टुडे 12-06-2019 17:19:44

राजधानी के खेल गांव में जल्द ही चिल्ड्रेन्स पार्क, रेस्टोरेंट और एक्स्ट्रा एक्टिविटी हब का निर्माण किया जायेगा।


रांची। झारखंड के खेल मंत्री अमर कुमार बाउरी ने कहा कि राजधानी के खेल गांव में जल्द ही चिल्ड्रेन्स पार्क, रेस्टोरेंट और एक्स्ट्रा एक्टिविटी हब का निर्माण किया जायेगा। इनमें खिलाड़ियों के अलावा अन्य लोग भी जा सकेंगे। इससे  आम लोगों के बीच खेल के प्रति जागरूकता बढ़ेगी। खेल गांव में इसके साथ ही म्यूजिक स्टूडियो और थिएटर का भी निर्माण  होगा। बाउरी बुधवार को झारखण्ड खेल प्राधिकरण कार्यालय में खेल विभाग के कामकाज की समीक्षा कर रहे थे। 

उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों के उच्च शिक्षा के लिए ओपन यूनिवर्सिटी से शिक्षक को अनुबंध पर नियुक्त किया जाए। ताकि खिलाड़ी खेल के साथ-साथ शिक्षा में भी अपनी पहचान बना सकें। अनुबंध पर आने वाले शिक्षकों के रहने, खाने और परिवहन की व्यवस्था भी की जाएगी। बाउरी ने कहा कि तीरंदाजी और तैराकी के खेल में नए खिलाड़ियों को जोड़ने की दिशा में सरकार मंथन कर रही है। जल्द ही इस पर विचार कर इसे धरातल पर उतार दिया जाएगा।

बाउरी ने खिलाड़ियों की सुरक्षा के लिए संबंधित सुरक्षा एजेंसी को निर्देश दिया कि जहां भी पुरुष और महिला सुरक्षाकर्मियों की जरूरत है। वहां पर उनकी संख्या बढ़ाई जाए। उन्होंने कहा कि हाल में खेलगांव में कार्यरत सुरक्षाकर्मियों को समय पर वेतन नही दिया गया था, जिससे खिलाड़ियों और खेलगांव की सुरक्षा प्रभावित हुई है। ऐसा आगे से न हो इसका विशेष ध्यान सुरक्षा एजेंसी रखें।

उन्होंने कहा कि कमल क्लब के अंतर्गत राज्य में ब्लाक, पंचायत, जिला और राज्य स्तर पर होने वाले पंजीयन को एक महीने के अंदर पूरा किया जाए। साथ ही कलाकारों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति, आईडी कार्ड और अनुदान राशि को दो महीने के अंदर पूरा किया जाए।  कमल क्लब के अंतर्गत खेल प्रतियोगिता का आयोजन 14 अगस्त के बाद सुनिश्चित किया जाए, ताकि राज्य के छिपे हुए युवा खिलाड़ियों की प्रतिभा को निखार कर उसे राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दी जा सके। उन्होंने कहा कि राज्य में खेल के प्रति जागरुकता और लोगों के बीच रुचि जगाने के लिए खेल विभाग, सीसीएल और झारखंड स्टेट स्पोर्ट्स प्रमोशन सोसाइटी (जेएसएसपीएस) सभी मिल कर काम करेंगे। 

बैठक में उन्होंने सीसीएल के अधिकारियों से खेल आयोजन को लेकर एक प्रोजेक्ट तैयार करने को कहा। बाउरी ने खेल गांव एवं अन्य स्टेडियमों के रख रखाव और उसके रेनोवेशन का काम जल्द पूरा करने का निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने कहा कि जेएसएसपीएस समय-समय पर विभिन्न खेलों का आयोजन करे ताकि नए खिलाड़ियों को प्रोत्साहन मिल सके। उन्होंने कहा कि नए खिलाड़ियों के प्रोत्साहन में सरकार, सीसीएल और जेएसएसपीएस तीनो मिल कर काम करेगी।

बैठक में सावन माह में शुरू होने वाले श्रावणी मेला की तैयारी की भी समीक्षा की गई। खेल मंत्री ने कहा कि श्रावणी मेला से पहले देवघर में सभी काम को समय पर पूरा कर लिया जाए। भक्तों की सुरक्षा, उनके अस्थायी और स्थायी शेल्टर, पानी, शौचालय, टूरिस्ट इन्फॉर्मेशन सेंटर आदि को समय से पूर्व पूरा किया जाए।

उन्होंने कहा कि हर वर्ष लाखों की संख्या में श्रद्धालु देवघर आते है और बाबा बैद्यनाथ के शिवलिंग पर जल अर्पित करते है। ऐसे में किसी भी प्रकार की अव्यवस्था न हो यह सुनिश्चित किया जाए।

बैठक में खेल सचिव, राहुल शर्मा, खेल निदेशक, ए के सिंह, सीसीएल के कार्मिक निदेशक, आर एस महापात्रा, एल एम सी के सीईओ, जितेंद्र तिवारी, खेल मंत्री के आप्त सचिव सुशांतो मुखर्जी, खेल विभाग के अवर सचिव, वेद रतन मोहन एवं झारखंड खेल प्राधिकरण के पदाधिकारी उपस्थित थे।

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188 

More From state

Trending Now
Recommended