संजीवनी टुडे

फसल ऋण माफी योजना के तहत कार्यक्रम में शामिल हुईं मंत्री डॉ. साधौ

संजीवनी टुडे 18-02-2020 22:19:40

प्रदेश की संस्‍कृत मंत्री एवं जिले की प्रभारी मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ ने कहा कि कमलनाथ सरकार के पूर्व पिछले 15 साल में अन्नदाता की सुध लेने वाला कोई नहीं था,


धार। प्रदेश की संस्‍कृत मंत्री एवं जिले की प्रभारी मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ ने कहा कि कमलनाथ सरकार के पूर्व पिछले 15 साल में अन्नदाता की सुध लेने वाला कोई नहीं था, मजदूर भी हैरान परेशान रहे। लेकिन कमलनाथ सरकार आने के बाद किसानों को अच्छा बीज, पानी, खाद, कीटनाशक मिलने लगा। यह सरकार विजन वाली सरकार है। जनता के भरोसे पर हमेशा खरा उतरती है। जिस सरकार के पास अपनी जनता को लेकर विजन स्पष्ट और सीधा-सीधा हो वहां सभी का विकास सुनिश्चित होता है। उक्‍त बातें मंत्री डॉ. साधौ ने मंगलवार को मनावर विधानसभा क्षेत्र के ग्राम लुन्हेरा बुजुर्ग में जय किसान फसल ऋण माफी योजना के तहत आयोजित सम्मेलन में कही। 

संस्‍कृति मंत्री ने कहा कि क्षेत्रीय विधायक डॉ. हीरालाल अलावा बधाई के पात्र हैं, जिन्होंने इस ग्रामीण क्षेत्र को जय किसान फसल ऋण माफी योजना के तहत आयोजित सम्मेलन के लिए चुना। उन्होंने कहा कि मप्र सरकार हमेशा से गरीबों और किसानों के लिए जनकल्याणकारी योजनाएं लेकर आती रही है। आप सब जानते है गत वर्षों में देश और हमारे प्रदेश में कितने ही किसानों ने आत्महत्या की है। इन हालातों को देखते हुए प्रदेश सरकार जय किसान फसल ऋण माफी योजना लेकर आई है, जिसके तहत जिले में प्रथम चरण और द्वितीय चरण में कालातीत और चालू खाताधारकों के 2 लाख तक के फसल ऋण माफ किए गए है। सरकार ने किसानों के दर्द को समझा और बरसों से कर्ज में दबे किसानों के ऋण माफ किए है।

क्षेत्रीय विधायक डॉ. अलावा ने कहा कि यह सरकार जो कहती है कर दिखाती है। मनावर विधानसभा क्षेत्र में पहले चरण में लगभग 30 करोड़ का कर्ज माफ किया और इस बार 20 करोड़ का कर्ज माफ किया जा रहा है। 1 साल में इस विधानसभा क्षेत्र के 50 करोड़ से अधिक रुपयों का कर्जा माफ किया गया। जल्दी तीसरा चरण भी आरंभ होगा। सरकार गरीब किसान आदिवासी की ही नहीं सभी वर्गों की सरकार है। भरोसा रखें कि सरकार क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध है । उन्‍होंने कहा कि जिले में 900 करोड़ की तो केवल नर्मदा जल लाने की योजना है, 5 करोड़ खर्च करके एक नया एजुकेशन सेंटर क्षेत्र भी बनेगा। उन्होंने क्षेत्र में जारी निर्माण कार्यों की भी फेयरहिस्त भी गिनाई। कलेक्टर श्रीकांत बनोठ ने किसानों से कहा कि जय किसान फसल ऋण माफी योजना में क्षेत्रीय कृषि बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, समितियां, सहकारी बैंक व राष्ट्रीयकृत बैंक इसमें जो किसान ने ऋण लिया है इस योजना में 31 मार्च 2018 की स्थिति में ऋण माफ होगा जिनका बकाया हो। 

प्रभारी मंत्री डॉ. साधौ ने किसानों को ऋण माफी प्रमाण पत्र, किसान सम्मान पत्र, अनुदान राशि प्रमाण पत्र व एक हितग्राही को ट्रैक्टर के लिए 2 लाख 50 हजार अनुदान राशि का प्रमाण पत्र देकर किसानों को लाभान्वित किया। कार्यक्रम में बताया गया कि योजना के द्वितीय चरण में मनावर तहसील के दो हजार 908 किसानों को 20 करोड़ 52 लाख रुपये की राशि का हस्तांतरण आरटीजीएस के माध्यम से किया जा रहा है। योजना के प्रथम चरण में तहसील मनावर के आठ हजार 719 किसानों को 32 करोड़ 19 लाख रुपये राशि का हस्तांतरण आरटीजीएस के माध्यम से किया गया था। कार्यक्रम में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सन्तोष कुमार वर्मा सहित बड़ी संख्या में किसान मौजूद रहे।

यह खबर भी पढ़ें:​ स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने 'श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट' पर उठाये 101 सवाल

यह खबर भी पढ़ें:​ फरार नाबालिग से दुष्कर्म का आरोपी को पुलिस ने दबोचा

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में  बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended