संजीवनी टुडे

अब स्कूलों में कोई भी बच्चों को करवा सकेंगे दोपहर का भोजन

संजीवनी टुडे 14-07-2019 15:02:24

अब स्कूलों में कोई भी बच्चों को करवा सकेंगे दोपहर का भोजन


झुंझुनू। राजस्थान में शिक्षा विभाग की ओर से सरकारी स्कूलों में बच्चों के नामांकन को बढ़ाने व स्कूलों में बच्चों के ठहराव के लिए नित नए प्रयास किए जा रहे हैं। इसी को लेकर विभाग ने अब स्कूल के बच्चों को गुणवत्ता व पौष्टिक खाना देने के लिए चलाए जा रहे मिड डे मील में एक और नवाचार किया है। मिड डे मील आयुक्त ने एक आदेश जारी कर कहा है कि स्कूलों में अब आम आदमी सहित कोई संस्था भी विद्यालयों को खाना खिला सकेगी। आमतौर पर कोई व्यक्ति  अपने जन्मदिन या शादी की सालगिरह जैसी मौकों पर या कोई संस्था मंदिर, गुरुद्वारों सहित अन्य स्थानों पर खुशी मनाते हुए भोजन करवाते है। 

अब स्कूलों में भी विशेष उत्सव पर भोजन करवाया जा सकेगा। पिछले दिनों जयपुर में मिड डे मील आयुक्त की अध्यक्षता में हुई बैठक में जन सहभागिता बढ़ाने के लिए यह निर्णय किया गया। स्कूलों में बच्चों को खाना खिलाने के लिए संस्था या व्यक्ति को संस्था प्रधान से स्वीकृति लेनी होगी। नैफेड की ओर से शीघ्र ही स्कूलों में दालों का वितरण शुरू किया जाएगा। यदि दाल गुणवत्ताहीन पाई जाती है तो शिक्षक व संस्था प्रधान प्रारंभिक जिला शिक्षा अधिकारी को शिकायत करेंगे और दाल का सैम्पल लेकर जिला स्तर पर भेजेंगे। 

अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी झुंझुनू व मिड डे मील प्रभारी मनीष चाहर का कहना है कि शिक्षा मंत्री की मंशा है कि बच्चों को अच्छा खाना मिले, इसमें कोई मदद करता है तो ये अच्छी बात है। हम गांवों में लोगों को इसके लिए मोटिवेट कर रहे हैं कि वे आए और बच्चों से जुड़े। 

किसी की शादी की सालगिरह है तो वे भी यहां आकर बच्चों को भोजन करवा सकते है। जयपुर में हाल ही हुई बैठक में स्कूलों में जन सहभागिता बढ़ाने को लेकर निर्णय किया गया है। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended