संजीवनी टुडे

मौसम विभाग ने समय से पहले किया अलर्ट: प्रदेश में 12 एवं 13 दिसंबर को बारिश की संभावना

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 10-12-2019 20:02:34

प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के असर से 12 एवं 13 दिसंबर को हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं और कहीं कहीं ओले भी गिर सकते हैं।


भोपाल। मध्यप्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के असर से 12 एवं 13 दिसंबर को हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं और कहीं कहीं ओले भी गिर सकते हैं। मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिक उदय सरवटे ने आज ‘यूनिवार्ता’ को बताया कि पश्चिमी विक्षोभ कल हिमालय के पश्चिमी क्षेत्र के मैदानी इलाकाें काे प्रभावित करेगा तथा 12 एवं 13 दिसंबर को मध्यप्रदेश के ग्वालियर ,चंबल, सागर एवं भोपाल संभाग के जिलों में हल्की से मध्यम वर्षा होने का अनुमान है। इस दौरान कहीं कहीं ओलावृष्टी भी हो सकती है, खासकर ग्वालियर एवं चंबल संभाग में।

यह खबर भी पढ़ें:​ ​SC/ST आरक्षण 10 साल बढ़ाने वाला विधेयक लोकसभा में पारित, विरोध में नहीं पड़ा कोई वोट

राजधानी भोपाल में भी हल्की वर्षा या बूंदाबांदी होने की संभावना है। इस दौरान राजस्थान की ऊपरी हवाओं में बने इन्डस साइक्लोनिक सर्कुलेशन से तापमान में ज्यादा गिरावट नहीं होगी। लेकिन पश्चिमी विक्षोभ का असर समाप्त होते ही 14-15 दिसंबर से पारा तेेेेजी से लुढकना शुरू हो जायेगा और कहीं कहीं शीत लहर भी चल सकती है।

वरिष्ठ वैज्ञानिक पी़ के़ साहा के अनुसार प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान आज पर्वतीय स्थल पचमढी में 8़ 2 डिग्री रिकार्ड हुआ। इसी के साथ बैतूल में 8़ 4 ग्वालियर एवं उमरिया में 9़ 4 रीवा एवं सीधी में 10 खजुराहो में 10़़ 2 नौगांव में 10़ 5 एवं टीकमगढ में 10़ 8 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ।

भोपाल में अधिकतम तापमान कल की तुलना में 0़ 5 डिग्री गिरकर आज 26़ 5 डिग्री सेल्सियस अंकित हुआ, जाे सामान्य है। जबकि न्यूनतम कल की अपेक्षा 1़ 4 डिग्री की गिरावट के साथ 13़ 2 डिग्री दर्ज हुआ। यह सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है।

अगले 24 घंटों के दौरान ग्वालियर ,भिंंड ,मुरैन, दतिया, श्योपुर, छतरपुर, टीकमगढ, रीवा, सतना एवं शाजापुर जिलों में कहीं कहीं कोहरा छाया रह सकता है।

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended