संजीवनी टुडे

रंगोली के माध्यम से महिलाएं दे रही जल संरक्षण का संदेश

संजीवनी टुडे 12-07-2019 15:44:04

जल संरक्षण जागरूकता अभियान एक अनोखे मोड़ पर पहुंच गया है। जिले के तमाम मॉडल आंगनबाड़ी केंद्रों में नियुक्त सेविका और सहायिका रंगोली बनाकर ग्रामीणों को जागरूक कर रही हैं।


रामगढ़। जिले में जल संरक्षण जागरूकता अभियान एक अनोखे मोड़ पर पहुंच गया है। जिले के तमाम मॉडल आंगनबाड़ी केंद्रों में नियुक्त सेविका और सहायिका रंगोली बनाकर ग्रामीणों को जागरूक कर रही हैं। फूलों से बनी हुई रंगोली लोगों को यह बता रही है कि किस तरीके से बारिश के पानी का संरक्षण करना है। साथ ही अपने आसपास वृक्षारोपण किस प्रकार किया जाना चाहिए। 

रंगोली के माध्यम से  बताया जा रहा है कि जल संरक्षण कितना जरूरी है। जिले के पुरानडीह, पिपरा टोला एवं तमाड़ टोला के आंगनवाड़ी केन्द्रों की सेविकाओं द्वारा फूलों की रंगोली के माध्यम से लोगों को जल संरक्षण के लिए प्रेरित किया जा रहा है। 

आंगनबाड़ी सेविका अनीता देवी ने बताया कि विकास के नाम पर लगातार वृक्षों की कटाई हो रही है। जिस अनुपात में वृक्ष कट रहे हैं, उस अनुपात में वृक्षारोपण नहीं हो पा रहा है। पर्यावरण के इसी असंतुलन की वजह से बारिश भी कम हो रही है लेकिन विकास के नाम पर जमीन के अंदर से पानी का दोहन हो रहा है। 

आज जल संरक्षण इसलिए भी आवश्यक है क्योंकि अभी अगर नहीं चेते तो भविष्य में मानव जाति संकट में आ सकती है। इस संकट से निपटने के लिए एक मात्र उपाय वृक्षारोपण ही है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

bhggd

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended