संजीवनी टुडे

समर कैंप से होता बच्चों में मानसिक एवं शारीरिक विकास: महापोर विष्णु लाटा

संजीवनी टुडे 26-06-2019 22:53:08

पिंकसिटी प्रेस क्लब के ग्रीष्मकालीन अभिरूचि शिविर का समापन बुधवार को बच्चों की रंगारंग प्रस्तुतियों के साथ सम्पन हुआ।


जयपुर। पिंकसिटी प्रेस क्लब के ग्रीष्मकालीन अभिरूचि शिविर का समापन बुधवार को बच्चों की रंगारंग प्रस्तुतियों के साथ सम्पन हुआ। समारोह के मुख्य अतिथि जयपुर महापौर विष्णु लाटा, विशिष्ट अतिथि सनराइज एग्रीलैण्ड डवलपमेन्ट एण्ड रिसर्च प्रा. लि. के डॉ. अतुल गुप्ता और वरिष्ठ शिक्षाविद्, वरिष्ठ पत्रकार एवं आकाशदीप ग्रुप के संस्थापक डॉ. एल.सी. भारतीय थे। 

कार्यक्रम का शुभारंभ गणेश वंदना के साथ हुआ, जिसमें पत्रकारों के बच्चों ने बहुत ही शानदार तरीके से प्रस्तुति दी। बच्चों वेस्टन डांस, गायन, पंजाबी फोक, थियेटर और हास्य योग की प्रस्तुतियों को देखकर अतिथियों व उपस्थित सदस्यों का मन मोह लिया। इस अवसर पर क्लब अध्यक्ष अभय जोशी एवं महासचिव मुकेश चौधरी ने अतिथियों का माल्यर्पण एवं स्मृति चिन्ह देकर स्वागत किया। समारोह में दस दिवसीय शिविर में बच्चों को विभिन्न विधाएं सिखाने वाले प्रशिक्षकों को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया गया। शिविर में बच्चों के परिजनों और प्रेस क्लब सदस्यों को एडवांस एक्यूप्रेशर थैरेपी से उपचार करने वाली डॉ. मनीषा भार्गव को स्वास्थ्य मित्र के सम्मान से नवाजा गया। 

ु

शिविर संयोजक विमल सिंह तंवर ने अतिथियों का स्वागत करते हुए जानकारी दी कि 10 दिवसीय शिविर के दौरान प्रशिक्षणार्थियों को लोक नृत्य, कथक, पाश्चात्य नृत्य, अभिनय, मार्शल आर्ट, मेहन्दी, रंगोली, ड्राईंग व पेंटिंग, फोटोग्राफी, योग एवं हास्य योग, टेबल टेनिस आदि विधाओं का प्रशिक्षण दिया जाएगा। साथ ही सदस्यों को मेडिटेशन, योगा एवं एडवांस एक्यूप्रेेशर थैरेपी का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।  

ु

समारोह में सनराइज एग्रीलैण्ड डवलपमेन्ट एण्ड रिसर्च प्रा. लि. के डॉ. अतुल गुप्ता ने कहा कि आज रासायनिक खेती का बच्चों के जीवन पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है जिससे उनका स्टेमिना दिनोदिन घट रहा है। इसके लिए प्रत्येक अभिभावक को अपने घर हरबल होम गार्डन बनाने की जरूरत पर जोर दिया। इससे घर-घर में उत्पादित हर्बल पौधों को उपयोग बच्चों के अलावा बड़ों की दिनचर्या में शामिल होगा। इस कार्य के लिए सनराइज एग्रीलेण्ड पिंकसिटी प्रेस क्लब के समस्त साधारण सदस्यों को उनके घर के लिए इको फ्रेंडली गमलों सहित 20- 20 पौधें निशुल्क उपलब्ध करायेगी। इसके अलावा कंपनी द्वारा हर्बल पौधों के उपयोग की विस्तृत जानकारी युक्त 'हर्बल होम गार्डन पुस्तिका भी निशुल्क उपलब्ध करायेगी। 

समारोह में विशिष्ठ अतिथि डॉ. भारतीय ने कहा कि बच्चों पर शिक्षा को नहीं थोपना चाहिए। उन्होंने अभिभावकों को  कहा कि वे बच्चों पर अपनी इच्छाएं ना थोपे बल्कि बच्चों को अपने विवेक के आधार पर निर्णय करने दे। साथ ही उन्हांने कहा कि बच्चों को शोशल मीडिया से बचाएं जिससे उनके बिगड़ते  लाईफ स्टाइल से बचाया जा सके। मुख्य अतिथि जयपुर महापौर विष्णु लाटा ने समारोह में डॉ. अतुल गुप्ता द्वारा देशभर में चलाये जा रहे जैविक खेती प्रशिक्षण अभियान की सराहना की।

ु

उन्होंने कहा कि डॉ. गुप्ता किसानों को जैविक खेती का प्रशिक्षण देकर उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के साथ ही देशवासियों को गंभीर बीमारियों से बचाने का कार्य भी कर रहे है। महापोर लाटा ने डॉ. अतुल गुप्ता के निर्देशन में देशी नस्ल की गायों के गोबर से बनाई जा रहे गो-कास्ट के इस्तेमाल पर भी बल दिया और साथ ही गो-कास्ट को लेकर नगर निगम जयपुर की ओर से हर संभव मदद का आश्वासन भी दिया। समारोह में डॉ. अतुल गुप्ता ने पिंकसिटी प्रेस क्लब के विकास के लिए सालाना 2 लाख रुपए आर्थिक सहयोग देने की घोषणा भी की।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended