संजीवनी टुडे

जयपुर विकास प्राधिकरण ट्रेफिक कंट्रोल बोर्ड की बैठक, जेडीए रोड सेफ्टी को लेकर गम्भीर

संजीवनी टुडे 26-07-2019 21:23:11

गठित कमेटी करेगी चैराहों और सर्किलों का सर्वे कर प्रस्तुत करेगी रिपोर्ट, एक्सपर्ट्स की रोड सेफ्टी रिपोर्ट शीघ्र होगी लागू


जयपुर। जयपुर विकास आयुक्त श्री टी. रविकांत की अध्यक्षता में शुक्रवार को जेडीए के मंथन सभागार में ट्रेफिक कंट्रोल बोर्ड की जयपुर शहर के मुख्य चैराहों एवं सर्किलों का शीघ्र ही गठित एक्सपर्ट्स कमेटी द्वारा सर्वे कर रोड सेफ्टी के संबंध में प्राप्त सुझाव तत्काल कारगर कार्यवाही करने पर सहमति हुई। कमेटी में सीईजी के प्रतिनिधि श्री एस.एस. खण्डेलवाल को विषेष सदस्य के रूप में शामिल किया गया है। 

रविकांत ने निर्देष दिए कि प्रथम फेज के तहत जेडीए, रामबाग एवं ओटीएस चैराहें का कमेटी शीघ्र सर्वे कर सुझाव प्रस्तुत करेगी। कमेटी से प्राप्त रोड सेफ्टी सुझावों पर संबंधित विभाग द्वारा तत्काल रूप से कार्यवाही करेगा। 
जेडीसी द्वारा शहर के मुख्य चैराहों पर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने का निर्णय लिया गया। इसके संबंध में यातायात पुलिस से प्राप्त सुझावों के अनुसार स्मार्टसिटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी शीघ्र सीसीटीवी कैंमरे लगाने की कार्यवाही करेंगे। 

ु

रविकांत ने जेडीए पुलिस अधीक्षक एवं निदेषक आयोजना को निर्देष दिए कि जेडीए द्वारा अनुमोदित बिल्डिंग्स का निरीक्षण करेंगे। निरीक्षण में बिल्डिंग्स जेडीए द्वारा अनुमोदित किए गए मानचित्रों का उल्लंघन कर पार्किंग की जगह का अन्य किसी तरह से उपयोग तो नहीं किया जा रहा है। अगर किसी बिल्डिंग में नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है तो उसके विरूद्ध सख्य कार्यवाही करने के निर्देष प्रदान किए। उन्होंने जयपुर नगर निगम द्वारा भी इसी तरह कार्यवाही किए जाने के निर्देष दिए। 

जेडीसी ने उपायुक्त यातायात पुलिस को यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करने तथा शराब पीकर वाहन चलाने वाले चालकों का लाईसेंस निरस्त करने के लिए रिपोर्ट परिवहन विभाग को भिजवाए जाने के निर्देष दिए। बैठक में लोगों एवं बच्चों को यातायात नियमों की जानकारी देने के लिए प्रषिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने के निर्णय के साथ एनएचएआई के अधिकारियों को हाईवे पर खड़े रहने वाले वाहनों के खिलाफ कार्यवाही करने, अण्डरपास ठीक करने, अवैध रोड कट बंद करने, सड़कों को क्षतिग्रस्त करने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने के निर्देष भी दिये गये। जेडीसी ने बताया कि सड़कों पर मकानों का निर्माण करते समय मलबा डाला जाता है तो उनसे पैन्लटी वसूल की जायेगी। जिससे सड़कों पर सुचारू रूप से यातायात चलने में परेषानी नहीं हो। 

ु

बैठक में यातायात पुलिस उपायुक्त श्री राहुल प्रकाष, पुलिस अधीक्षक जेडीए श्रीमती प्रिति जैन, स्मार्ट सिटी सीईओ श्री आलोक रंजन, निदेषक अभियांत्रिकी श्री एन.सी.माथुर व श्री वी.एस.सुण्डा, नगर निगम के मुख्य अभियन्ता श्री अनिल सिंघल, यातायात विभाग, एनएचएआई के अभियन्ता व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now