संजीवनी टुडे

भाद्राजून में विश्व आदीवासी दिवस पर मीणा समाज ने निकाला ऐतिहासिक जुलूस

संजीवनी टुडे 09-08-2019 21:57:31

पारंपरिक वेशभूषा के साथ पहुंचे मीणा समाज के लोग


आहौर। उपखंड क्षेत्र के भाद्राजून में विश्व आदिवासी दिवस को लेकर शुक्रवार को सवेरे गोविंदला घाटी में स्थित संत दानाराम जी महाराज के मंदिर प्रांगण से आदीवासी मीणा समाज के लोगों ने हजारों की तादाद में ऐतिहासिक जुलूस निकाला। जिसमें में मीणा समाज के लोग पारंपरिक वेशभूषा के साथ शरीक हुए। जुलूस में मीणा समाज के लोग लोकगीत गाते हुए आगे बढ़ रहे थे। ऐसे में दिनभर आदिवासी दिवस को लेकर गोविंदला घाटी में स्थित दानाराम जी मंदिर में मेले जैसा माहौल नजर आया।

यह खबर भी पढ़ें:साहित्यिक गतिविधियों के तहत जवाहर कला केन्द्र में ‘गांधी-नेहरू संवाद‘ का हुआ आयोजन

इधर गुरुवार को रात्रि में मंदिर परिसर भव्य संख्या कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें भजन सम्राट संत कन्हैयालाल एंड पार्टी कोसेलाव ने गणपति वंदना के साथ एक से बढ़कर एक भजनों की प्रस्तुति दी गई। जिससे पांडाल में विराजमान में श्रोता देर रात तक झूमने को मजबूर हो गए। वहीं सवेरे शुक्रवार को मीणा समाज के लोगों ऐतिहासिक पारंपरिक वेशभूषा व झांकियों के साथ डीजे की धूनों जुलूस निकाला। जिसमें में बड़ी संख्या आस-पास के गांवों के आदिवासियों ने बढ़-चढ़कर लिया भाग। इस दौरान जनसमूह में जोधपुर विधुत प्रसारण लिमिटेड के मुख्य अभियंता मंछाराम मीणा ने  संबोधित करते हुए कहा कि आदिवासियों की संस्कृति बचाने के लिए मीणा समाज के लोगों आगे आने किया आव्हान। साथ ही

साथ ही बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे आने व  राजनीती के क्षेत्र में भी समाज के युवाओ को भाग लेने जरूर बताई एवं नशे से दुर रहने की सलाह दी। तभी समाज का विकास हो सकता है। इस दौरान ठाकुर मगनाराम जी,  जोराराम , पोकरराम, जोराराम सेलरिया, हरीश मीणा खौड, ललित मीणा, गिरधारीलाल, विजय सिंह बादनवाडी, सुरेन्द्र प्रसाद मीणा, रुघनाथराम घाणा  समेत रामा, आहोर ,भोरडा़ , आस पास के गावों के अलावा जालौर, पाली, जोधपुर, सिरोही ,बाडमेर जिलों से हजारों की सख्या मे लोगों ने भाग लिया।पुलिस प्रशासन की मौजूदगी में मीणा समाज के लोगों ने शांति पूर्ण निकाला। इस मौके भाद्राजुन थाना अधिकारी सवाईसिंह महाबार समेत कई लोग मौजूद रहे। 

ु

दिनभर भोजन प्रसादी का हुआ आयोजन

दानाराम जी महाराज मंदिर परिसर में दिनभर पर दर्शनार्थियों के लिए भोजन प्रसादी का आयोजन किया गया। जिसमें आस-पास के गांवों से बढ़-चढ़कर मीणा समाज के लोगों ने प्रसादी ग्रहण में लिया भाग।

-नायब तहसीलदार को सौंपा ज्ञापन
आदीवासी मीणा समाज के लोगों ने शुक्रवार को मंछाराम मीणा बादनवाडी समेत समाज के गणमान्य नागरिकों ने नायब तहसीलदार मदाराम चौधरी को  आदिवासियों के हितों के लिए मुख्यमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन। इस दौरान बड़ी संख्या में मीणा समाज के पंच-पटेल, युवाबंधु समेत आसपास के लोग बड़ी संख्या में मौजूद थे।

ु

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended