संजीवनी टुडे

चिकित्सा मंत्री ने किया निजी क्षेत्र के आई बैंक का उद्घाटन

संजीवनी टुडे 02-09-2019 21:22:29

डाॅ. शर्मा ने बताया कि देश में प्रतिवर्ष एक लाख कोर्निया की जरूरत, 25 हजार कोर्निया ही प्रत्यारोपित हो पाते हैं।


जयपुर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. रघु शर्मा ने कहा है कि नेत्रदान की भ्रांतियों को दूर कर नेत्रदान के लिए जागरूकता बढ़ाने में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ निजी हाॅस्पिटल एवं स्वयं सेवी संस्थायें महत्वपूर्ण योगदान कर सकती हैं। 

यह खबर भी पढ़ें: छलका उम्मीदों का फतहसागर भराव क्षमता पूर्ण होने के बाद कमिश्नर-कलक्टर ने खोले गेट

डाॅ. शर्मा सोमवार को शंकरा आई हाॅस्पिटल में नेत्रदान पखवाड़े के शुभारम्भ  तथा निजी क्षेत्र के आई बैंक का उद्घाटन समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जिस तरह लोग रक्तदान के लिए आगे आने लगे हैं, उसी तरह अगर नेत्रदान के लिए आगे आने लगेंगे, तो बहुत सारे लोगों के जीवन में नई रोशनी आ सकेगी। उन्होंने कहा कि नेत्र मनुष्य के शरीर का अत्यंत महत्वपूर्ण अंग है एवं नेत्रों के द्वारा ही ईश्वर द्वारा बनायी दुनिया का दिग्दर्शन होता है।

डाॅ. शर्मा ने बताया कि देश में प्रतिवर्ष एक लाख कोर्निया की जरूरत, 25 हजार कोर्निया ही प्रत्यारोपित हो पाते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग प्रदेश में नेत्रदान को बढ़ावा देने के लिए विशेष प्रयास कर रहा है। उन्होंने बताया कि राजस्थान का प्रत्येक व्यक्ति को निरोगी बनाये रखने के लिए राइट टू हेल्थ के माध्यम से प्रत्येक व्यक्ति को स्वास्थ्य का अधिकार प्रदान किया जाएगा। 

उन्होंने मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना और निशुल्क जांच योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गत सरकार के समय निशुल्क दवा योजना में 608 दवाईयां शामिल थी, अब इनको बढ़ाकर 712 किया गया है। इसके साथ ही हार्ट, कैंसर और अन्य गंभीर बीमारियों की दवाईयों की इसमें शामिल किया गया है। इस अवसर पर जयपुर नगर निगम के पार्षद श्री दिनेश कांवट, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त निदेशक डाॅ. इकबाल भारती, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जयपुर प्रथम डाॅ. नरोत्तम शर्मा सहित बड़ी संख्या में डाॅक्टर और मरीजों के परिजन उपस्थित थे।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended