संजीवनी टुडे

जल संरक्षण के लिए ममता ने लिखा गीत

संजीवनी टुडे 12-07-2019 10:49:40

जल संरक्षण के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गीत लिखा है। खास बात यह है कि इस गीत को उन्हीं के कैबिनेट मंत्री इंद्रनिल सेन ने गाया भी है।


कोलकाता। जल संरक्षण के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गीत लिखा है। खास बात यह है कि इस गीत को उन्हीं के कैबिनेट मंत्री इंद्रनिल सेन ने गाया भी है। शुक्रवार को उन्होंने खुद यह गीत सोशल साइट पर साझा किया है। इसमें मुख्यमंत्री ने लिखा है कि 12 जुलाई शुक्रवार को हमलोग जल बचाओ दिवस के रूप में मना रहे हैं। 

इस मौके पर मैंने गीत लिखी है जिसे सुर दिया है इंद्रनिल सेन ने। इस गीत में मुख्यमंत्री ने अपनी महत्वाकांक्षी "जल धरो, जल भरो" परियोजना का भी जिक्र किया है। इसके अलावा जल संरक्षण के बिना धरती को होने वाले नुकसान के बारे में भी उल्लेख किया है। 

उल्लेखनीय है कि जल धरो जल भरो परियोजना के तहत राज्य में करीब दो लाख नए तालाबों की खुदाई हुई है जबकि पांच लाख तालाबों का नवीकरण और मरम्मत कर उन्हें जल संरक्षण के लायक बनाया गया है। इसमें वर्षा जल संचयन के साथ-साथ मछली पालन भी होता है। 

इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि बारिश के समय जल संचयन के कारण राज्य के विस्तृत इलाके में बाढ़ की परिस्थिति भी टल जाती है और एकत्रित हुए पानी की मदद से खेती के लिए सिंचाई भी होती है। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

bhggd

More From state

Trending Now