संजीवनी टुडे

आजाद हिंद फौज के स्थापना दिवस पर ममता ने नेताजी को किया याद

संजीवनी टुडे 21-10-2020 11:36:09

नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वारा स्थापित आजाद हिंद सरकार की स्थापना दिवस के मौके पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी है।


कोलकाता। नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वारा स्थापित आजाद हिंद सरकार की स्थापना दिवस के मौके पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी है। बुधवार की सुबह मुख्यमंत्री ने इस बारे में ट्वीट किया है। इसमें उन्होंने लिखा है कि आजाद हिंद सरकार की 77 वीं बरसी के मौके पर मैं उन सभी शहीदों को श्रद्धांजलि दे रही हूं जिन्होंने आजाद हिंद फौज में शामिल होकर देश के लिए लड़ते हुए शहादत दी थी।

 इन सभी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस के नेतृत्व में देश की आजादी के लिए लड़ाई लड़ी थी। जय हिंद। आजाद हिन्द सरकार या आर्ज़ी हुक़ूमत-ए-आज़ाद हिन्द, एक भारतीय अन्तःकालीन सरकार (अस्थाई सरकार) थी जिसे सिंगापुर में 21 अक्टूबर सन 1943 में स्थापित किया गया था। यह नेताजी सुभाष चंद्र बोस के नेतृत्व में भारत को स्वाधीनता के लिए लड़ने वाले भारतीय राष्ट्रवादियों द्वारा बनाया गया था। 

जर्मनी से एक 'यू बॉट' से दक्षिण एशिया आए, फिर वहाँ से जापान गये। जापान से वें सिंगापुर आये जहाँ आजा़द हिन्द की  सरकार की नींव रखी गयी। जापानी साम्राज्य के सैनिक, आर्थिक और नैतिक सहायता से यह सरकार टिकी रही और जापान के 14 अगस्त 1945 में आत्मसमर्पण करने के बावजूद आज़ाद हिन्द फौज ने हार नहीं मानी और युद्ध जारी रखा। आज़ाद हिन्द सरकार मित्र देशों (एलॉयड पॉवर्स) से लड़ने वाली आखरी शक्ति थी। 

यह खबर भी पढ़े: दुर्गा पूजा भ्रमण पर हाईकोर्ट ने लगाया है प्रतिबंध, आज होगा पुनर्विचार

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended