संजीवनी टुडे

बांग्ला भाषा के मशहूर कवि जीवनानंद दास को ममता ने दी श्रद्धांजलि

संजीवनी टुडे 17-02-2020 10:33:51

मशहूर कवि जीवनानंद दास को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जयंती के मौके पर याद कर श्रद्धांजलि दी है। सोमवार को मुख्यमंत्री ने इस बारे में ट्वीट किया। इसमें उन्होंने लिखा कि बांग्ला भाषा के मशहूर कवियों में से एक जीवनानंद दास को जयंती के मौके पर श्रद्धांजलि दे रही हूं।


कोलकाता। मशहूर कवि जीवनानंद दास को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जयंती के मौके पर याद कर श्रद्धांजलि दी है। सोमवार को मुख्यमंत्री ने इस बारे में ट्वीट किया। इसमें उन्होंने लिखा कि बांग्ला भाषा के मशहूर कवियों में से एक जीवनानंद दास को जयंती के मौके पर श्रद्धांजलि दे रही हूं।

उल्लेखनीय है कि 17 फरवरी 1899 को जीवनानंद दास का जन्म अविभाजित बंगाल के बोरिशाल (अब बांग्लादेश में) में हुआ था। वह बांग्ला के सबसे जनप्रिय रवीन्द्रोत्तर कवि हैं। उन्हें 1955 में मरणोपरांत श्रेष्ठ कविता के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 

1926 में उनका पहला कविता संग्रह प्रकाशित हुआ। झरा पालक, धूसर पांडुलिपि, बनलता सेन, महापृथिबी, रूपसी बांगला आदि उनकी बहुचर्चित कृतियां हैं। रवींद्रनाथ के रुमानी कविता के प्रभाव को अस्वीकार कर उन्होनें अपना एक अलग काव्यभाषा का जन्म दिया जो पहले पाठक-समाज को गवारा नहीं था। परन्तु 20वीं सदी के शेष भाग से वह उभरकर आयें और पाठक के दिलोदिमाग पर छा गये।

 उनके जीवनकाल में वह केवल 269 कवितायें प्रकाशित कर पाये थे। उनके मृत्यु के बाद उनकी सारी अप्रकाशित कवितायें प्रकाशित होने के पश्चात यह संख्या 800 से भी ज्यादा हो चुकी है। यंहा तक की उनके घर से 12 अप्रकाशित उपन्यास मिले जो अपने-आप में अभिनव थे। इसके अलावे 35 कहानियां भी मिलीं। उनका पारिवारिक जीवन बहुत ही दुखद था। 22 अक्टूबर 1954 में एक दिन वह कोलकाता के ट्राम से कुचले पाये गये तो लोगों का मानना था कि उन्होंने आत्महत्या की है। 

यह भी पढ़े: लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर ट्रक-वैन की टक्कर, 7 लोगों की जलकर मौत

यह भी पढ़े:  पाकिस्तान को भारत का पत्र, कहा- भारतीय टीम को तिरंगे के साथ खेलने की न दें अनुमति क्योंकि...

मात्र 289/- प्रति sq. Feet में जयपुर में प्लॉट बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended