संजीवनी टुडे

महिंद्रा वर्ल्ड सिटी, जयपुर के मल्टी प्रोडक्ट एसईजेड का शुभारंभ

संजीवनी टुडे 14-06-2018 17:36:14


जयपुर। महिंद्रा वर्ल्ड सिटी, जयपुर के मल्टी-प्रोडक्ट एसईजेड का उद्घाटन राजस्थान सरकार के माननीय उद्योग मंत्री राजपाल सिंह शेखावत ने किया। राज्य सरकार के मुख्य सचिव डी बी गुप्ता और एसीएस इंडस्ट्रीज एंड चेयरमैन, आरआईआईसीओ (राजस्थान राज्य औद्योगिक विकास और निवेश निगम) राजीव स्वरुप और नोएडा एसईजेड के डेवलपमेंट कमिश्नर डॉ एल बी सिंघल भी इस अवसर पर उपस्थित थे। मल्टी-प्रोडक्ट एसईजेड राजस्थान में आर्थिक विकास और औद्योगिकीकरण को गति देने के लिए महिंद्रा वर्ल्ड सिटी, जयपुर की निरंतर प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

इस मौके पर दो नए ग्राहकों के साथ सहमति पत्र पर भी हस्ताक्षर किए गए; ये हैं- सिग्मा इलैक्ट्रिक जो कास्टिंग और प्रीसिशन-मशीन्ड कंपोनेंट्स के क्षेत्र में अग्रणी और प्रमुख निर्यातक हैं और एरो ग्रेनाइट - भारत से संसाधित ग्रेनाइट का सबसे बड़ा निर्यातक। यह सहमति पत्र नए लॉन्च किए गए मल्टी-प्रोडक्ट सेज में विनिर्माण सुविधाओं की स्थापना के लिए किए गए हैं। महिंद्रा वर्ल्ड सिटी, जयपुर के एसईजेड में ड्यूश बैंक, मेटलाइफ, इंफोसिस, निटप्रो, मैक्सोप और विप्रो जैसी प्रमुख कंपनियां पहले से ही कार्यरत हैं।

महिंद्रा वर्ल्ड सिटी जयपुर महिंद्रा लाइफस्पेस डेवलपर्स लिमिटेड (एमएलडीएल) और आरआईआईसीओ के बीच संयुक्त उद्यम है। एमडब्ल्यूसी जयपुर 3,000 एकड का एक़ एकीकृत व्यापारिक शहर है जिसमें नया  लॉन्च किया गया मल्टी-प्रोडक्ट एसईजेड, घरेलू टैरिफ क्षेत्र और आगामी सामाजिक और आवासीय आधारभूत संरचना शामिल है। 31 मार्च, 2018 तक एमडब्ल्यूसी जयपुर ने 81 कंपनियों के साथ हस्ताक्षर किए हैं, जिनमें से 49 में पहले ही परिचालन शुरू हो गया है। एमडब्ल्यूसी जयपुर में मौजूदा परिचालन में जुटी कंपनियां पहले से ही 7,097 करोड़ रुपये की विदेशी मुद्रा अर्जित कर चुकी हैं। एमडब्ल्यूसी जयपुर में स्थापित कंपनियों ने अब तक 35,000 व्यक्तियों को (प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष) रोजगार उपलब्ध कराया है।

एमडब्ल्यूसी जयपुर में मल्टी-प्रोडक्ट एसईजेड की लॉन्चिंग से ऑटो सहायक उपकरण, खाद्य प्रसंस्करण, संसाधित निर्माण सामग्री, ईएसडीएम, चिकित्सा उपकरण, परिधान, रत्न और आभूषण इत्यादि जैसे अतिरिक्त विविध क्षेत्रों से संबंधित उद्योगों के लिए अवसर पैदा होंगे और वे यहां अपनी फेसिलिटी कायम कर पाएंगे (मौजूदा क्षेत्रों के अलावा जैसे- आईटी / आईटीईएस, इंजीनियरिंग और हस्तशिल्प)। इस तरह भारत सरकार के ’मेक इन इंडिया’ अभियान में भी अहम योगदान किया जा सकेेगा।

इस अवसर पर राजस्थान सरकार के माननीय उद्योग मंत्री राजपाल सिंह शेखावत ने कहा, ‘मल्टी-प्रोडक्ट एसईजेड की लॉन्चिंग के लिए मैं महिंद्रा वर्ल्ड सिटी को बधाई देना चाहता हूं। राजस्थान का मजबूत पॉलिसी फ्रेमवर्क व्यापार के साथ-साथ नागरिकों की उभरती जरूरतों को भी पूरा करने पर केंद्रित है। हम इसी तरह के उपायों को जारी रखेंगे और हमारा प्रयास है कि इस तरह के प्रमुख पैरामीटर के माध्यम से व्यापार करने में आसानी हो, ताकि राजस्थान विकास के मार्ग पर निरंतर आगे बढता रहे।‘

राज्य सरकार के मुख्य सचिव श्री डी बी गुप्ता ने इस अवसर पर कहा, “अच्छी तरह से योजनाबद्ध औद्योगिक आधारभूत संरचना के साथ राजस्थान को पसंद के विनिवेश गंतव्य के रूप में स्थापित करना हमारी  दृष्टि में बहुत महत्वपूर्ण है। महिंद्रा वर्ल्ड सिटी जयपुर इस दिशा में हमारे प्रयासों का महत्वपूर्ण हिस्सा है और औद्योगिकीकरण तथा निवेश जुटाने के लिहाज से भी महत्वपूर्ण योगदानकर्ता है।‘

एसीएस इंडस्ट्रीज एंड चेयरमैन, आरआईआईसीओ (राजस्थान राज्य औद्योगिक विकास और निवेश निगम) और चेयरमैन एमडब्ल्यूसी जयपुर श्री राजीव स्वरुप ने कहा, ‘महिंद्रा वर्ल्ड सिटी जयपुर में मल्टी-प्रोडक्ट एसईजेड का नोटिफिकेशन महिंद्रा लाइफस्पेसेज डेवलपर्स लिमिटेड के साथ हमारी साझेदारी के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। इस पहल से राजस्थान के औद्योगिक विकास को गति मिलेगी, प्रदेश में अधिक निवेश को जुटाना आसान होगा और इस तरह प्रदेश के राजस्व में सुधार होगा।‘

महिंद्रा लाइफस्पेसेज डेवलपर्स लिमिटेड के चेयरमैन अरुण नंदा ने कहा, ‘राजस्थान के विकास को वास्तविक धरातल पर लाने के प्रयासों में राजस्थान सरकार के साथ साझेदारी करते हुए महिंद्रा लाइफस्पेसेज डेवलपर्स को गर्व और खुशी का अनुभव हो रहा है। महिंद्रा वर्ल्ड सिटी जयपुर में मल्टी प्रोडक्ट सेज इस क्षेत्र में निर्यात, एक वाइब्रेंट स्किलिंग ईकोसिस्टम और रोजगार के नए अवसरों के माध्यम से समावेशी सामाजिक-आर्थिक विकास को बढावा देना जारी रखेगा।‘

महिंद्रा वर्ल्ड सिटी जयपुर का मल्टी-प्रोडक्ट एसईजेड उत्तरी और पश्चिमी भारत में हवाई अड्डों, अंतरदेशीय पोर्ट्स और बाजारों तक सुविधाजनक पहुंच को संभव बनाता है। महिंद्रा वर्ल्ड सिटी जयपुर ने सतत शहरी विकास में वैश्विक मानक स्थापित किए हैं और स्थानीय समुदायों और पर्यावरण सहित समग्र विकास पर ध्यान केंद्रित किया है।

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.40 लाख में call: 09314166166

MUST WATCH

2006 में स्थापित महिंद्रा वर्ल्ड सिटी जयपुर ‘लाइवलीहुड, लिविंग एंड लाइफ‘ के दर्शन का प्रतीक है। बॉल कार्पोरेशन, ड्यूश बैंक, ग्रेविटा, इंफोसिस, जयपुर क्राफ्ट्स, जेसीबी, निटप्रो इंटरनेशनल, महिंद्रा एंड महिंद्रा, मेटलाइफ, पर्टो, पॉली मेडिक्योर, टीटीके हैल्थकेयर और यासन लाइटिंग सहित अग्रणी घरेलू और वैश्विक कंपनियां यहां पहले से ही अपना कार्य संचालन कर रही हैं।

 

Rochak News Web

More From state

Trending Now
Recommended