संजीवनी टुडे

दीपावली पर जयपुर में महाउत्सव

संजीवनी टुडे 07-11-2018 20:00:52


जयपुर। प्रदेश में दीपावली का महापर्व पूरी श्रद्धा उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। इस पर्व पर घरों से लेकर देवालय, देवालय से लेकर चौराहें, चौराहों से लेकर दुकानें और बड़ी-बड़ी इमारतें रोशनी से जगमगा उठी है। इस अवसर पर मंदिरों में विशेष उल्लास है। मंदिरों में आकर्षक रोशनी साज सज्जा की गई है। गुलाबी नगरी की प्रमुख इमारतों पर भी रोशनी के खास इंतजाम किए गए हैं। दीपावली के अवसर पर बाजार सामानों से अटे पड़े हैं। हर तरफ रौनक है। जयपुर के बाजारों में कदम रखने की जगह नहीं है। 

जयपुर के गोविंद देव जी मंदिर में भारी भीड़ उमड़ी। शाम को मंदिर में भक्तों का तांता दिखा। चौड़ा रास्ता ताडकेश्वर महादेव मंदिर ढोक देने हजारों श्रद्धाल पहुंचे। वहीं बड़ी चौपड़ स्थित लक्ष्मीनारायण मंदिर में उत्सव की धूम रही ।

तकरीबन शहर के सभी बाजारों में जबर्दस्त रौनक है और पूरा शहर शाम ढलते ही रोशनी से जगमगा उठा। जयपुर में परकोटा सजावट के लिए विशेष महत्व रखता है जहां प्राचीन इमारतों पर सजावट अलग ही झलकती है। इसके अलावा जयपुर के आमेर महलए नाहरगढ़ किलाए जलमहल भी रोशनी से जगमगा उठा। जयपुर के पॉश कॉलोनियों के बाजारों की चमक देखते ही बनती है। वहीं इस बार पटाखों की धमक धीमी रही। शहर में आतिशबाजी का वो उत्साह नहीं दिखा।

दीपोत्सव के चलते रंग-ञबिरंगी रोशनी से पिंकसिटी जगमगा उठी है। धरतेरस की शाम को विधिवत लाइटिंग का उद्घाटन होने के बाद हर कोई इस रोशनी को देखकर दमक उठा। सड़कों पर भी दिवाली की ये रोशनी देखने लोग घरों से बाहर निकल पड़े। दिवाली पर खरीददारी चरम पर रही। जयपुर में लाइटिंग देखने विदेशी भी जयपुर में डेरा डाले हुए हैं। आस्था इस त्यौहार में मंदिरों में विशेष रौनक है।

दीपोत्सव 2018 के चलते शहर के विभिन्न इलाकों में कायज़्क्रमों का भी आयोजन किया गया । दीपावली के पर्व पर राजधानी में इस बार चार ड्रोन की मदद से सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रखी जा रही है। इतना ही नहीं, इन चारों ड्रोन का कनेक्शन भी अभय कंमाड सेन्टर में दिया गया है। त्यौहारी सीजन को देखते हुए शहर में सशस्त्र पुलिस का अतिरिक्त जाप्ता भी तैनात किया गया है।

sanjeevni app

More From state

Loading...
Trending Now
Recommended