संजीवनी टुडे

महाराष्ट्रः बुजुर्ग कोरोना मरीजों का चिन्हित अस्पतालों में होगा इलाज

संजीवनी टुडे 04-04-2020 20:11:25

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में कोरोना संक्रमण से मरनेवालों कमें बुजुर्गो की संख्या अधिक है। लिहाजा महाराष्ट्र शासन-प्रशासन ने कोरोना बाधित बुजुर्ग मरीजों के इलाज के लिए अलग से प्रबंध करने की योजना बनाई है।


मुंबई।  देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में कोरोना संक्रमण से मरनेवालों कमें बुजुर्गो की संख्या अधिक है। लिहाजा महाराष्ट्र शासन-प्रशासन ने कोरोना बाधित बुजुर्ग मरीजों के इलाज के लिए अलग से प्रबंध करने की योजना बनाई है। बुजुर्ग मरीजों का इलाज आगे से महानगर के चिन्हित बड़े अस्पतालों में किया जाएगा। इस संबंध में मुंबई महानगरपालिका ने परिपत्रिक जारी किया है।  

मुंबई में अभी तक 18 लोगों  की मौत हो चुकी है। इसमें 60 वर्ष से ज्यादा उम्र वाले रोगियों की संख्या अधिक है। मृतकों में मधुमेह, हृदय विकार औऱ ब्लड प्रेशर जैसी अन्य बीमारियां भी पाई गई थी। इसलिए कोविड- 19 के पॉजिटिव लक्षण वाले 60 वर्ष के ऊपर वाले रोगियों का मनपा,राज्य सरकार व  निजी क्षेत्र के बड़े अस्पतालों में इलाज कराए जाएंगे। 60 वर्ष के नीचे के रोगियों का अन्य अस्पतालों,मॅटरनीटी होम, गेस्ट हाऊस, हॉल आदि स्थानों पर अलग कक्ष में रखकर इलाज के लिए मुंबई महापालिका प्रशासन ने प्रमाणित कार्यपद्धति (एसओपी) तैयार किया है। 

मुंबई में पॉजिटिव  रोगियों का आंकड़ा 278 से उपर पहुंच गया है। बुजुर्ग रोगियों का विशेष ध्यान रखते हुए सभी सुविधाओं से संपन्न कस्तुरबा, सेंट जॉर्ज, सेवन हिल, नानावटी, सैफी इन अस्पतालों में उपचार किया जाएगा। 60 वर्ष के नीचे वाले कोरोना रोगियों का इलाज मॅटरनिटी होम बिल्डिंग नागपाडा, लिलावती हॉस्पिटल के पास मॅटरनिटी होम, अंधेरी स्थिति सार्वजनिक बांधकाम विभाग के गेस्ट हाऊस, डायग्नोस्टिक सेंटर पंजाबी गल्ली, एमसीएमसीआर पवई, अर्बन हेल्थ सेंटर शिवाजी नगर, वांद्रे तलाव के पास महात्मा गांधी हॉल इन स्थानों में इलाज करने के लिए आइसोलेशन सुविधा शुरू की गई है।

यह खबर भी पढ़े: BHEL ने विकसित की इलेक्ट्रोस्टेटिक डिसइंफेक्शन मशीन, कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने में निभाएगी भूमिका

यह खबर भी पढ़े: राजस्थान में कोरोना पॉजिटिव महिला की मौत के बाद शहर में दशहत का माहौल कायम

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended