संजीवनी टुडे

माघ मेला स्नान पर्वों पर चलेंगी 160 स्पेशल गाड़ियां

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 14-11-2019 14:52:56

उत्तर मध्य रेलवे का इलाहाबाद मंडल माघ मेला स्नान पर्व पर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 160 स्पेशल गाड़ियों का संचालन करेगा।


प्रयागराज। उत्तर मध्य रेलवे का इलाहाबाद मंडल माघ मेला स्नान पर्व पर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 160 स्पेशल गाड़ियों का संचालन करेगा।

उत्तर मध्य रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी सुनील कुमार गुप्ता ने गुरूवार को बताया कि इलाहाबाद मंडल द्वारा माघ मेला के सकुशल एवं निर्विघ्न संपन्न करने के लिये तैयारियां प्रारंभ कर दी गई हैं। बुधवार को माघ मेला 2020 पर अधिकारियों के साथ समन्वय बैठक में मंडल रेल प्रबंधक अमिताभ ने प्रमुख स्नान पर्वों पर 160 स्पेशल गाडियों के संचालन की बात कही। यात्रियों की सुरक्षा के लिए इलाहाबाद जंक्शन पर 143 सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं।

यह खबर भी पढ़ें:​ मोदी ने की ब्रिक्स देशों के बीच सहयोग पर ब्लू प्रिंट बनाये जाने की अनुशंसा

गुप्ता ने बताया कि इन सभी विशेष गाडियों का मंडल के इलाहाबाद जंक्शन, सूबेदारगंज, नैनी और छिवकी से संचालन किया जायेगा। माघ मेला का पहला स्नान पौष पूर्णिमा दस जनवरी को है। इस दिन इलाहाबाद जंक्शन से 15 एव नैनी तथा छिवकी से पांच विशेष गाडियों का संचालन किया जायेगा। 

15 जनवरी को दूसरे स्नान पर्व मकर संक्रांति के अवसर पर इन्ही स्टेशनों से 20, तीसरा स्नान पर्व 24 जनवरी को मौनी अमावस्या के अवसर पर इन्ही स्टेशनों से सबसे अधिक 40 ट्रेने चलेगी, चौथा स्नान 30 जनवरी बसंत पंचमी के अवसर पर 35, पांचवा स्नान नौ फरवरी को माघी पूर्णिमा के अवसर पर 25 और अंतिम स्नान 21 फरवरी को महाशिवरात्रि के अवसर पर 20 गाडियों को संचालन किया जायेगा।

यह खबर भी पढ़ें:​ नगर परिषद् का कार्यपालक पदाधिकारी 50 हजार की रिश्वत लेते गिरफ्तार

उन्होने बताया कि रेलवे माघ मेला में अवध क्षेत्र के लखनऊ, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, फैजााबद के अलावाा जौनुपर से बड़ी संख्या में श्रद्धालु संगम स्नान करने आते हैं, उनसे प्रयाग घाट स्टेशन से ट्रेन पकड़ने का आग्रह करेगा। मेला के दौरान इलाहाबाद जंक्शन, सूबेदारगंज, नैनी एवं ठलाहाबाद छिवकी के अलावा इलाहाबाद सिटी, दारागंज, झूंसी, प्रयाग एवं प्रयाग घाट की व्यवस्था इलाहाबाद मंडल देखेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended