संजीवनी टुडे

वर्ल्ड फूड इंडिया 2019 में मध्यप्रदेश पार्टनर स्टेट के रुप में भाग लेगा: कमलनाथ

संजीवनी टुडे 06-08-2019 22:10:51

दिल्ली में आगामी नवंबर महीने में आयोजित किए जाने वाले वर्ल्ड फूड इंडिया 2019 में प्रदेश पार्टनर स्टेट के रुप में भाग लेगा।


भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आज कहा कि दिल्ली में आगामी नवंबर महीने में आयोजित किए जाने वाले वर्ल्ड फूड इंडिया 2019 में प्रदेश पार्टनर स्टेट के रुप में भाग लेगा। कमलनाथ ने मंत्रालय में वर्ल्ड फूड इंडिया 2019 के आयोजन के संबंध में आयोजित बैठक में दिए गए प्रस्तुतिकरण के दौरान यह बात कही। बैठक में तय किया गया कि नवंबर माह में दिल्ली में होने वाले वर्ल्ड फूड इंडिया 2019 में मध्यप्रदेश पार्टनर स्टेट के रूप में भाग लेगा। इस मौके पर राज्य के किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री सचिन यादव भी उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री के खिलाफ विशेषाधिकार प्रस्ताव पेश, नामंजूर किये जाने के विरोध में वाकआउट

 कमलनाथ ने कहा कि प्रदेश में उद्यानिकी में संभावनापूर्ण वाले क्षेत्रों में अधिक ध्यान दिया जाना चाहिए, इससे हम किसानों की आय को दोगुना कर सकते है। उन्होंने कहा कि इसके लिए खाद्य प्रसंस्करण इकाईयाँ लगाने वाले निजी क्षेत्र को प्रोत्साहित किया जाये। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में खेती-किसानी आधारित अर्थव्यवस्था होने के कारण हमें उन क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देना चाहिए जिससे किसानों की आय में वृद्धि हो सके।

उच्च न्यायालय ने निजी घर, हाउसिंग सोसायटी में पशु बध पर लगाया प्रतिबंध

मुख्यमंत्री ने कहा कि उद्यानिकी फसलों को बढ़ावा देने के लिए यह जरूरी है कि हम उत्पादन के आधार पर अधिक से अधिक खाद्य प्रसंस्करण ईकाइयों की स्थापना करे, ताकि किसानों की उद्यानिकी फसलों का उनके खेत के नजदीक ही उपयोग हो सके।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

मुख्यमंत्री ने मंदसौर में लहसुन प्रसंस्करण ईकाई, छिंदवाड़ा में संतरा, रतलाम में सब्जी, लहसुन के लिए स्थापित ईकाइयों एवं छिंदवाड़ा में स्थापित होने वाले आर्किड पार्क के बारे में भी जानकारी ली। बैठक में मुख्य सचिव एस.आर. मोहंती, प्रमुख सचिव उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण अनिरूद्ध मुखर्जी, आयुक्त उद्यानिकी डॉ. एम. कालीदुरई एवं केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended