संजीवनी टुडे

मध्यप्रदेश में इस बार भी देरी से दस्तक देगा मानसून, 25 तक आने की संभावना

संजीवनी टुडे 17-06-2019 16:10:28

प्री-मानसून की गतिविधियां जारी हैं और पिछले तीन दिनों से राज्य के अलग-अलग हिस्सों में तेज आंधी के साथ बारिश हुई है।


भोपाल। मध्यप्रदेश में प्री-मानसून की गतिविधियां जारी हैं और पिछले तीन दिनों से राज्य के अलग-अलग हिस्सों में तेज आंधी के साथ बारिश हुई है, लेकिन प्रदेशवासियों को मानसून के लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा। मौसम विभाग का कहना है कि इस साल भी प्रदेश में मानसून देरी से दस्तक देगा और आगामी 25 जून तक यहां आने की संभावना है। इसका कारण वायु चक्रवात को बताया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश में मानसून की आमद 15 से 20 जून के बीच हो जाती है। वर्ष 2015 में मानसून ने 14 जून को दस्तक दे दी थी। इसके बाद लगातार तीन साल तक प्रदेश में मानसून देरी से आया। पिछले साल 2018 में मानसून 24 जून को आया था और उसके बाद लगातार हुई बारिश से प्रदेश तरबतर हो गया था। इस साल भी मौसम विभाग ने 25 जून तक मानसून आने की संभावना जताई है। हालांकि, बीते शुक्रवार से प्रदेशभर में प्री-मानसून की गतिविधियां शुरू हो गई हैं। 

पिछले तीन दिनों में राजधानी भोपाल प्रदेश में कई जगह तेज आंधी-तूफान के साथ झमाझम बारिश हुई, जिससे नागरिकों को गर्मी से राहत मिल गई है और अधिकतम तापमान में भी गिरावट आई है। भोपाल मौसम केन्द्र के वैज्ञानिक आरआर त्रिपाठी के मुताबिक, अब तक मानसून को मध्यप्रदेश, राजस्थान, पूर्वी उत्तरप्रदेश तथा गुजरात तक पहुंच जाना चाहिए था, लेकिन यह अभी महाराष्ट्र तक भी नहीं पहुंचा है।

उन्होंने बताया कि वायु चक्रवात के कारण मानसून कमजोर हो रहा है। इसीलिए मध्यप्रदेश में इसके 25 जून तक पहुंचने की संभावना है। हालांकि, प्री-मानसून के चलते 40 से 50 किमी की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के आसार हैं और कहीं-कहीं तेज हवा के साथ बारिश भी हो सकती है। चक्रवाती तूफान 'वायु' के प्रभाव से लगातार वातावरण में नमी आ रही है। 

इसीलिए अभी कुछ दिन तक रुक-रुक कर बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक ‘वायु’ चक्रवात अरब सागर की ओर बढ़ गया है और उसकी तीव्रता भी कम हो गई है, जिससे मानसूनी हवाओं का मार्ग साफ हो गया है और अगले 2-3 दिन में इसके उत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है। 

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166 

More From state

Trending Now
Recommended