संजीवनी टुडे

रात में पड़ा उपछाया चंद्र ग्रहण, 21 को है सूर्य ग्रहण

संजीवनी टुडे 06-06-2020 21:22:24

रात में पड़ा उपछाया चंद्र ग्रहण, 21 को है सूर्य ग्रहण


गुना। इस साल का दूसरा चंद्र ग्रहण 5-6 जून की रात में दिखाई दिया। यह पूरा चंद्र ग्रहण न होने की बजाय उपछाया चंद्र ग्रहण था। इस कारण धार्मिक और शुभ कार्य प्रभावित नहीं हुए। उपछाया चंद्र ग्रहण रात में 11.15 बजे से आरंभ हुआ और रात में 2.३4 बजे तक चला। रात के समय आसमान साफ होने से चंद्रमा भी काफी चमकीला नजर अया और इसके बाद एक छाया जैसी प्रतीत होती रही। अब 21 जून को सूर्य ग्रहण पड़ेगा।

’ज्योतिषााचार्य पंडि़त लखन शास्त्री के अनुसार, ये चंद्र ग्रहण उपछाया ग्रहण था। छाया की भी छाया। ग्रहण से राशियों पर उ‘च, मध्यम और नि न प्रभाव पड़ता है। वह भी नहीं पड़ा। ग्रहणों से होने वाले लाभ और हानि भी नहीं हुए। इसलिए बाकी ग्रहण की तरह इस उपछाया चंद्र ग्रहण में सूतक काल नहीं लगा और मंदिरों के कपाट भी बंद नहीं हुए। 

ग्रहण देखने उत्सुक दिखे लोग
रात के समय में गुना शहर में कई लोग छतों पर ग्रहण को देखने बाहर निकले। लेकिन उपछाया की वजह से चंद्रमा का आकार कुछ हद तक कम दिखाई दिया। अब 21 जून को सूर्य ग्रहण पड़ेगा। ग्रहण को देखने के लिए गुना में ब्रेक थू्र साइंस सोसाइटी द्वारा सन फिल्टर की व्यवस्था की है। सोशल डिस्टेंस का पालन कराने के साथ ही सूर्य ग्रहण दिखाने की भी व्यवस्था की जाएगी। 

यह खबर भी पढ़े: केरल : गर्भवती हाथी की मौत के आरोपित को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended