संजीवनी टुडे

Lucknow: अनलॉक में लापरवाही से बढ़ा संक्रमण, अब बाजारों में ऑड-ईवन फार्मूला से भीड़ पर नियंत्रण की कवायद

संजीवनी टुडे 09-07-2020 22:11:24

राजधानी में अनलॉक के दौरान लोगों की लापरवाही के कारण कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर अब जिला प्रशासन ने लगाम कसने की तैयारी कर ली है।


लखनऊ। राजधानी में अनलॉक के दौरान लोगों की लापरवाही के कारण कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर अब जिला प्रशासन ने लगाम कसने की तैयारी कर ली है। सामुदायिक स्तर पर कोरोना का संक्रमण फैलने से रोकने को जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने से कुछ पाबंदियां लागू कर दी हैं। 

इसके तहत बाजारों एवं व्यापारिक प्रतिष्ठानों के खुलने का समय सुबह नौ बजे से रात आठ बजे तक है। ऐसे सभी बाजार, मल्टी काम्पलेक्स, मॉल, रेस्टोरेंट आदि जिनमें एक ही स्थान, गली या सड़क पर 10 या उससे अधिक दुकाने हैं, वह ऑड इवेन के तहत खुलेंगी। इन दुकानों को अलग-अलग रंगों के स्टिकर से चिह्नित किया जाएगा। सभी नारंगी रंग से चिह्नित दुकानें सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को तथा हरे रंग से चिह्नित दुकानें मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को ही खोली जाएंगी। दुकानों का वर्गीकरण करते समय स्थानीय थाना पुलिस और नगर निगम के पर्यवेक्षण में स्थानीय व्यापार मंडल के लोगों से बातचीत कर दो दिन में कार्यवाही पूरी करानी है। 

मॉल, बहुमंजिला व्यापारिक प्रतिष्ठान और डिपार्टमेन्टल स्टोर के प्रबन्धक अपने वहां सामानों को पारदर्शी पॉलिथिन से कवर करके रखेंगे और ग्राहकों को नियमित सेनेटाइज के बाद ही सीमित संख्या में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। इस दौरान ग्राहकों को किसी प्रकार के सामान को छूने की मनाही होगी। ग्राहक के किसी सामग्री को पसन्द करने के बाद बिलिंग होने के बाद स्टॉफ द्वारा उसे वह सौंपी जाएगी। 

क्षेत्रवार साप्ताहिक बन्दी के लिए निर्धारित तारीखों पर सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान पूरी तरह से बन्द रहेंगे। वहीं होम डिलीवरी पैकेट तैयार करने व डिलीवरी करने वाले सभी कर्मचारी अनिवार्य रूप से फेस मास्क, कवर, शू-कवर तथा दस्ताने पहनेंगे। 

ठेले आदि के जरिए व्यवसाय करने का समय सुबह नौ से रात आठ बजे तक है। वेडिंग जोन के अतिरिक्त अन्य किसी स्थान पर ठेले, पटरी दकानदारों को दुकान लगाने की इजाजत नहीं होगी। फल, सब्जी वाले अन्य जगहों पर खड़े होकर भी बिक्री नहीं करेंगे। जोखिम क्षेत्रों के अलावा अन्य जगहों पर घूमते हुए सामान बेचा जा सकता है। 

निजी दफ्तरों में घर से कार्य पद्धति को बढ़ावा देने के लिए कहा गया है। कार्यालय खोलना जरूरी होने पर हाल हाल में 50 प्रतिशत से ज्यादा कर्मचारी नहीं बुलाए जाएंगे। इसके अलावा कोविड डेस्क हेल्प बनाने के साथ सभी लोगों को आरोग्य सेतु एप डाउनलोड कराना सम्बन्धित प्रबन्ध तंत्र की जिम्मेदारी होगी। 

सार्वजनिक यातायात व्यवस्था के तहत तिपहिया वाहन, चार पहिया वाहन ई रिक्शा अपने निर्धारित रूट के अतिरिक्त अन्य मार्गों पर नहीं चलेंगे। इसके साथ ही टैम्पो टैक्सी यूनियन के पदाधिकारियो से बातचीत कर ऑड-ईवन नम्बरों के आधार पर रूट का निर्धारण करने के निर्देश दिए गए हैं।  


यह खबर भी पढ़े: UP: पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा, पुलिस मुठभेड़ में ढेर अमर दुबे के शरीर में धंसी थी सात गोलियां  

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now