संजीवनी टुडे

लाखों की नौकरी छोड़ महिलाओं को नई दिशा दे रही झुंझुनू की मधु

संजीवनी टुडे 19-03-2019 17:56:41


झुंझुनू। हर व्यक्ति के अपनी किशोर अवस्था में जीवन के सपनों में रंग भरते समय बेहतर शिक्षा प्राप्त कर अच्छी नौकरी का खयाल अक्सर मन में आता था। जैसे जैसे समय आगे बढ़ता गया मन चाही शिक्षा प्राप्त करती गई। शिक्षा प्राप्त करने के बाद विश्वविख्यात शिक्षण संस्थानों व विश्व की ख्यात मल्टीनेशनल कम्पनी में नौकरी की। वार्षिक पैकेज 15 लाख से ज्यादा था। मगर बंद दफ्तर में घंटों काम करना मन को रास नहीं आया। यह कहना है राजस्थान में झुंझुनू जिले के पिलानी निवासी डा. मधु शर्मा का। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

मधु शर्मा ने बताया कि मुम्बई की मल्टीनेशनल कम्पनी में काम करते समय उसने एक जरूरतमंद महिला को गंभीर बीमारी से बचने के लिए संघर्ष करते देखा तो उसके मन में महिला की सहायता करने का भाव जागा। उसने उसी वक्त अपने पास से कुछ रुपये देकर उस महिला की मदद कर उसका इलाज करवाया। मगर उसके बाद रात को उसे नींद नहीं आई। उसके मन में रात भर एक ही सवाल उठता रहा कि आखिर महिलाएं इतनी कमजोर क्यों हैं। ऐसी कितनी महिलाएं हैं जो खुद का इलाज भी नहीं करवा सकती है। उस घटना के अगले ही दिन मैंने अपनी नौकरी छोडक़र देश की आधी आबादी को सशक्त बनाने का निर्णय कर लिया।
महिलाओं को दिशा देने के लिए बिट्स पिलानी से मास्टर ऑफ इंजीनियरिंग की डिग्री करने के बाद मोदी यूनिवर्सिटी से पीएचडी करते समय ब्रेन स्टार नामक संस्थान का गठन किया तथा निकल पड़ी महिलाओं को सम्बल प्रदान करने। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

सूरजगढ़ की बेटी व सागा (सिंघाना) की बहू मधु आज न केवल भारत देश में बल्कि श्रीलंका, यूएस तथा अल्जीरिया सहित कई अन्य देशों में भी समूह बना कर महिला शक्ति को नई दिशा दे रही हैं। वह महाविद्यालयों, स्कूलों आदि में सेमिनारों का आयोजन कर महिलाओं को उनके अधिकार के बारे में तो बताती है। उचित शिक्षा, चिकित्सा, पौषण तथा परिवार की खुशहाली के तरीके बताती है। गुवाहाटी, मुम्बई, लखनऊ,भुवनेश्वर सहित देश के अन्य हिस्सों में जरुरतमंद महिलाओं को व्यक्तित्व विकास, कॅरियर निर्माण आर्थिक स्वावलम्बन विभिन्न क्षेत्रों में कॅरियर निर्माण,स्वरोजगार के अवसर प्रदान कर समाज के साथ गति बनाने के लिए महिलाओं को दिशा प्रदान करती है। अगले कुछ समय में देश भर में शिविरों का आयोजन कर महिलाओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाने का प्रयास किया जाएगा। मधु के द्वारा महिला शक्ति को दिए जा रहे योगदान के चलते उन्हें हाल ही में फिल्म अभिनेत्री श्रीदेवी की स्मृति में श्रीनारी सम्मान से नवाजा गया है। इस सब के साथ साथ मधु बच्चों के लिए काउंसलिंग, रोबोटिक्स, मेमोरी डवलपमपेंट, मोटिवेशनल एण्ड जागरुकता कार्यशालाओं का आयोजन कर रही है। वर्तमान में पिलानी में निर्दलीय पार्षद भी है।

More From state

Loading...
Trending Now