संजीवनी टुडे

किसानों को नहीं मिला बढ़ा मुआवजा, किसान आंदोलन की तैयारी में

संजीवनी टुडे 19-05-2019 17:10:08


यमुनानगर। अब तक सरकार ने किसानों का बढ़ा हुआ मुआवजा नहीं दिया। हाईवे बन कर तैयार हो गया और किसान संघर्ष करने से पीछे नहीं हटेंगे। वह बढ़ा हुआ मुआवजा लेकर ही रहेंगे। सरकार कोर्ट के आदेशों की पालना भी नहीं कर रही है। इन्हीं मुद्दों को लेकर रविवार को गांव सुढैल में किसान पंचायत आयोजित हुई। 

किसान पंचायत की अध्यक्षता सरदार गुरविंद्र सिंह गधौला ने की। किसान महिपाल सिंह पांजुपुर, राजेश तिगरी, घनश्याम धीमान, उधम सिंह, बलदेव सिंह, रणजीत सिंह, ओमबीर, बलवंत सिंह, हुकम चंद, काला खंडवा, मुकेश कुमार, गुरनाम सिंह, राजवीर, संदीप, हरपाल, सुंदर, दलबीर सिंह, बलदेव सिंह ने बताया कि नेशनल हाईवे-73 के लिए उनकी जमीन अधिकृत की गई थी। उसके बाद किसान संघर्ष करते रहे और मुआवजा बढ़ाने की मांग करते रहे। सरकार ने जमीन लेकर उस पर नया हाईवे बना दिया, जो अब चल रहा है। 

किसानों ने यह केस कोर्ट में डाला और 6 महीने पहले ही न्यायालय ने आदेश जारी किए कि किसानों को प्रति एकड़ साढे 17 लाख रुपये मुआवजा बढ़ा कर दिया जाये, लेकिन अब तक सरकार ने इस ओर ध्यान ही नहीं दिया, जिसको लेकर किसानों में भारी रोष है। 6 साल संघर्ष करने के बाद भी किसानों के हाथ खाली हैं। आर्बिट्रेशन में फैसला आने के बाद भी किसान अपने आपको ठगा महसूस कर रहा है। उनका कहना है कि उन्होंने अपनी जमीन भी दी और उस पर हाईवे भी बन गया, लेकिन अब तक उनको बढ़ा हुआ मुआवजा नहीं दिया गया। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

मुआवजा नहीं तो आंदोलन जारी 
किसानों का कहना है कि बैठक में किसानों ने अब फैसला लिया है कि वह सरकार के खिलाफ बड़ा आंदोलन करेंगे और 27 मई को नेशनल हाईवे 73-ए पर ही एक महापंचायत का आयोजन करेंगे, जिसकी अध्यक्षता भारतीय किसान यूनियन के प्रदेशाध्यक्ष गुरनाम सिंह चढूनी करेंगे। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended