संजीवनी टुडे

भगवान द्वारिकाधीश श्री कृष्ण स्वयं नारायण : डॉ पाराशर

संजीवनी टुडे 23-02-2020 21:14:30

प्रतापगढ़ जिले के बाबागंज शाहपुर में चल रहे संगीत में श्रीमद्भागवत कथा सप्ताह यज्ञ के विश्राम दिवस पर रविवार को वृंदावन से आए भागवत मर्मज्ञ डॉ. श्याम सुंदर पाराशर शास्त्री ने कहा भगवान द्वारिकाधीश श्री कृष्ण स्वयं नारायण हैं।


प्रतापगढ़। प्रतापगढ़ जिले के बाबागंज शाहपुर में चल रहे संगीत में श्रीमद्भागवत कथा सप्ताह यज्ञ के विश्राम दिवस पर रविवार को वृंदावन से आए भागवत मर्मज्ञ डॉ. श्याम सुंदर पाराशर शास्त्री ने कहा भगवान द्वारिकाधीश श्री कृष्ण स्वयं नारायण हैं। 

उन्होंने आगे कहा कि रुक्मणी लक्ष्मी स्वरूपा हैं, लक्ष्मी को प्राप्त करने की चाह सभी को है। लक्ष्मी स्वरूपा बेटी जब बढ़ने लगी तो उनका विवाह हम नारायण के साथ कर दें। नारायण के अनेक रूप हैं कहीं भी अपनी लक्ष्मी स्वरूपा बेटी नारायण को समर्पित करेंगे तो शांति स्वरूप आनंद की प्राप्ति होगी। उन्होंने बताया कि जैसे बेटी का पिता सुयोग्य वर पानी ग्रहण कर आनंदित होता है जो विवाह के योग्य बेटी होने पर ध्यान नहीं देता उस स्थिति में बेटी ही स्वयंवर का चुनाव कर देती है। तब समाज में पिता को अपयश मिलता है, यदि हम लक्ष्मी को मां मानते हैं तो लक्ष्मी का हमें वात्सल्य प्राप्त होगा। राष्ट्रीय संत ने कहा कि मां का बेटा कैसा भी हो, उसके लिए वह दिल का टुकड़ा है पर यदि हमने लक्ष्मी को भोग्य माना तब शिशुपाल जैसा परिणाम होगा। 

डॉ.पाराशर ने बताया कि सहनशील होना बहुत अच्छा है पर कोई सहनशीलता को कोई कायरता समझ ले तो हमें अपने शौर्य का परिचय देना चाहिए। कहा कि शिशुपाल ने द्वारिकाधीश की सहनशीलता को कायरता समझ कर गालियां देना शुरू कर दिया। जब सौ गालियां देने पर भी शांत नहीं हुआ तब कृष्ण ने सभा के मध्य सुदर्शन चक्र से उसका सिर काट कर अपने शौर्य का परिचय दिया। इस मौके पर आचार्य दंडी स्वामी एवं आचार्य पंडित रामशंकर शुक्ल प्रयागराज ने भी श्रद्धालुओं को भागवत महात्म्य समझाया। कथा संयोजक तीर्थराज शुक्ल ने कथा व्यास का श्रद्धालुओं की ओर से सारस्वत अभिंनदन किया। वहीं सह संयोजक डॉ. विनय कुमार द्विवेदी एवं पंकज शुक्ल ने आभार प्रदर्शन किया। 

यह खबर भी पढ़े: सीएए विरोधी प्रदर्शन के दौरान अलीगढ़ पुलिस पर पथराव व फायरिंग, कोतवाली में लगाई आग

यह खबर भी पढ़े: अपने ही गढ़ में प्रदर्शन और नारेबाजी तक सिमटा भीम आर्मी का भारत बंद

मात्र 289/- प्रति sq. Feet में जयपुर में प्लॉट बुक करें 9314166166

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended