संजीवनी टुडे

लोकसभा चुनाव : न्यायिक परिसर में मतदान करने की प्रक्रिया समझाने को लगाया स्टाल

संजीवनी टुडे 24-04-2019 18:50:55


नारनौल। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से बुधवार को न्यायिक परिसर नारनौल में जन सामान्य को वोट डालने की प्रक्रिया समझाई गई। इसके साथ ही मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव लोकेश गुप्ता ने भी लोगों को ईवीएम व वीवी पैट की जानकारी दी। साथ ही उन्होंने नागरिकों से मतदान की अपील की। 

दिन भर लगे इस स्टाल पर न्यायालय में आने वाले सैंकड़ों नागरिकों ने ईवीएम का बटन दबाकर देखा वहीं एडवोकेट व अन्य स्टाफ ने भी चुनाव प्रक्रिया के बारे में जानकारी ली। इस मौके पर विशेष तौर पर चुनाव कार्यालय की ओर से एक्सपर्ट भी बुलाए गए थे जो मशीन की हर प्रक्रिया को बारीकि से समझा रहे थे। आम लोग विशेषकर वीवी पैट मशीन को देखने को बहुत ही उत्सुक दिखे जिसके माध्यम से वोट डालने के बाद 7 सेकेंड तक मतदाता द्वारा डाले गए वोट का प्रिंट दिखाई देता है। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

लोगों ने बताया कि चुनाव आयोग द्वारा वीवी पैट प्रयोग करने का फैसला बहुत ही सराहनीय है। अपने वोट का प्रिंट देखने के बाद दिल में तसल्ली होती है। इस मौके पर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी लोकेश गुप्ता ने कहा कि चुनावों में एक-एक वोट का महत्व होता है। सभी नागरिकों को अपने मत का प्रयोग करना चाहिए। 

MUST WATCH &SUBSCRIBE 

उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग ने हर बूथ पर सभी प्रकार की सुविधाएं मुहैया करवाने का फैसला किया है ताकि लोगों को वोट डालने में किसी प्रकार की परेशानी न हो। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग ने मत डालते समय लोगों की सुविधा के लिए वोटर आई डी कार्ड के अलावा 11 तरह के पहचान पत्र दिखाकर वोट डालने की सुविधा दी है। लोकेश गुप्ता ने यहां यह भी स्पष्टï किया कि वोट केवल उन्हीं लोगों के डाले जा सकते हैं जिनका वोटर लिस्ट में नाम हो। केवल आई डी कार्ड होने से कोई वोट डालने का हकदार नहीं होता। 

More From state

Trending Now
Recommended