संजीवनी टुडे

लॉक डाउन: जयपुर पुलिस निभा रही है दोहरी भूमिका, एक तरफ 2500 वाहन किए जब्त और...

संजीवनी टुडे 31-03-2020 18:49:01

प्रदेश में कोरोना संकट के चलते हुए पुरे देश में 21 दिन का लॉक डाउन जारी है। लॉक डाउन के दौरान राजस्थान में पुलिस दोहरी अहम भूमिका निभा रही है।


जयपुर। प्रदेश में कोरोना संकट के चलते हुए पुरे देश में 21 दिन का लॉक डाउन जारी है। लॉक डाउन के दौरान राजस्थान में पुलिस दोहरी अहम भूमिका निभा रही है। एक तरफ पुलिस जनता को घरो से बिना वजह बाहर घूमने पर रोक लगा रही है। वही, दूसरी ओर भूखे-प्यासे गरीब मजदूरों को खाना भी वितरित कर रही है। खुद राजस्थान पुलिस के डीजी डॉ. भूपेंद्र सिंह यादव और सीनियर पुलिस अफसर इसकी मॉनिटरिंग कर रहे है।

दरअसल, लॉक डाउन के दौरान पुलिस एक तरफ लॉक डाउन और कर्फ्यूग्रस्त इलाकों में नियमों का उल्लंघन करने, अफवाह फैलाने वाले असामाजिक तत्वों से सख्ती कर कार्रवाई की जा रही है। वहीं, दूसरी तरफ, जरुरतमंदों तक खाने पीने की सामग्री और अन्य वस्तुएं भी पहुंचाने में पुलिस सक्रिय भूमिका अदा कर रही है। जयपुर पुलिस द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार गत 23 मार्च से लेकर 29 मार्च तक पुलिस करीब 2500 वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई गाड़ियां जब्त कर चुकी है, जो कि लॉक डाउन का उल्लंघन कर सड़क पर निकले थे। इसी तरह, सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वाले 11 जनों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

lockdown

इसी तरह, धारा 144 का उल्लंघन करने वाले 22 लोगों के खिलाफ पिछले छह दिनों में कार्रवाई की गई। वहीं, आवश्यक वस्तुओं के निर्धारित मूल्य से ज्यादा वसूलने वाले दो व्यापारियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की गई। लॉक डाउन होने के बाद पिछले छह दिनों में जयपुर पुलिस करीब एक लाख से ज्यादा भोजन के पैकेट़्स जरुरतमंदों को बांटे जा चुके है और यह अभियान अभी तक जारी है। इसी काम में ना सिर्फ पुलिस अफसर बल्कि उनकी पत्नी व परिवारजन भी आगे आए है।

बता दे, कानोता थानाप्रभारी नरेंद्र खींचड़ की पत्नी ने 50 सूखे राशन के पैकेट, जिनमें दाल, चावल, आटा, मसाले, तेल आदि सामान फौजी कच्ची बस्ती, अंबाबाड़ी में रहने वाले मजदूर वर्ग के लोगों को थाना विद्याधर नगर की तरफ से बांटे गए। इसी तरह, त्रिशला फाउंडेशन की फाउंडर मीनल भाटी, उनके पति भोपाल सिंह भाटी (आरपीएस) ने कच्ची बस्तियों में जाकर भोजन के पैकेट्स और जरुरत का सामान बांटा। इसी पहल में उनके परिवारिक रिश्तेदार भी साथ थे। वहीं, शिवदासपुरा थानाप्रभारी इंद्राज मारोडिया के नेतृत्व में उनकी टीम ने जयपुर टोंक हाइवे से पैदल गुजर रहे मजदूरों को भोजन के पैकेट्स बांटे।

lockdown

जयपुर ग्रामीण जिले में डीएसपी सुनील प्रसाद शर्मा ने रेलवे स्टेशन के आसपास गरीबों को भोजन बांटे। रविवार को डीजीपी भूपेंद्र सिंह शहर का दौरा करने निकले। वे परकोटे में कर्फ्यूग्रस्त इलाकों का भी दौरा करने पहुंचे। वहां ड्यूटी में मुस्तैद माणकचौक थानाप्रभारी जितेंद्र सिंह राठौड़ सहित पुलिस के जवानों से मिले। उनसे बातचीत कर हौंसला अफजाई की।

यह भी पढ़े: प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस ने कोरोना वायरस से लड़ने में मदद के लिए आगे बढ़ाया अपना हाथ

यह भी पढ़े: कोरनावायरस: पाकिस्तान के विश्वविद्यालयों को ऑनलाइन क्लासेस लेने के निर्देश

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended