संजीवनी टुडे

कश्मीर में 40वें दिन भी जीवन सामान्य नहीं

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 13-09-2019 19:02:43

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35ए के हटाए जाने के 40 दिन बाद भी कश्मीर घाटी में जनजीवन अभी तक सामान्य नहीं हो सका है।


श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35ए के हटाए जाने के 40 दिन बाद भी कश्मीर घाटी में जनजीवन अभी तक सामान्य नहीं हो सका है।

इनपुट- यूनीवार्ता आर्थिक मंदी पर इधर-उधर की बातें न करे सरकार: प्रियंका

अधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि घाटी में पिछले 24 घंटो के दौरान कोई भी अप्रिय घटना नहीं घटी है। उन्होंने कहा कि कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए घाटी के कईं इलाकों में चार से अधिक लोगोंं केे एक साथ एकत्र होने से रोकने के लिए प्रशासन ने धारा 144 लगा रखी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार उत्तर कश्मीर के बारामूला से बड़गाम, श्रीनगर और अनंतनाग के रास्ते जम्मू क्षेत्र के बनिहाल के बीच चलने वाली रेल सेवाएं 5 अगस्त से ही स्थगित है। 

दूरसंचार के साधन लैंडलाइन फोन, इंटरनेट और मोबाइल फोन सेवा के बहाल नहीं होने से लोगों को एक दूसरे से संपर्क बनाने में खासी दिक्कतें आ रही हैं। पिछले सप्ताह हालांकि घाटी में लैंडलाइन सेवाएं बहाल कर दी गयी है।
इसके अलावा शिक्षण संस्थान सबसे ज्यादा प्रभावित है और पढ़ाई फिर शुरू करने के फैसले के बाद भी छात्र विद्यालय से दूरी बनाए हुए हैं जबकि शिक्षक और अन्य कर्मचारी अपने काम पर समय से आ रहे है।

केंद्र सरकार ने पांच अगस्त को जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा खत्म कर इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू- कश्मीर और लद्दाख में विभाजित करने का एलान किया था। ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में कारोबारी प्रतिष्ठान और दुकानें बंद हैं। किसी भी संगठन के हड़ताल का आह्वान नहीं किए जाने के बावजूद सड़कों पर वाहन नजर नहीं आये। किसी भी तरह के प्रदर्शन को रोकने के लिए श्रीनगर में बड़ी संख्या में सुरक्षा बल तैनात है।

ऐतिहासिक जामिया मस्जिद के सभी दरवाजे भी बंद है। हुर्रियत कांफ्रेंस के अध्यक्ष मीरवाइज़ मौलवी उमर फारुख के गढ़ माने जाने वाले इस क्षेत्र में सुरक्षा बलों ने इस शुक्रवार को भी नमाज अदा करने की अनुमति नहीं दी। अंतिम बार चार अगस्त को यहां नमाज़ अदा की गयी थी। जामिया बाज़ार में भी बुलेट प्रूफ जैकेट और लाठियों के साथ बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों के जवान तैनात हैं।

श्रीनगर में अधिकांश पेट्रोल पंप दिन के दौरान बंद है लेकिन कई जगह सुबह छह बजे से नौ बजे और शाम को सात बजे रात के दस बजे तक खुल रहे है। सिविल लाइंस समेत ऐतिहासिक लाल चौक क्षेत्र में सुरक्षा बलों की तैनाती भारी संख्या में की गई है ताकि शहर के मुख्य केंद्र में किसी प्रकार का धरना-प्रदर्शन रोका जा सके। कई इलाकों में बैंक सुबह छह बजे से नौ बजे तक खुल रहे है।

अनंतनाग से मिली एक रिपोर्ट के अनुसार दक्षिण कश्मीर के कुलगाम, पुलवामा और शोपियां जिले में सभी कारोबारी प्रतिष्ठान तथा दुकानें बंद हैं। मध्य कश्मीर के गंदेरबल , बडगाम, साेपाेर, पाटन, पलहान, बांदीपोरा, अजस तथा उत्तर कश्मीर की झेलम नदी और उसके आस पास के अन्य इलाकों में भी यही स्थिति है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended