संजीवनी टुडे

लठामार होली : लट्ठ बरसाने को बेताब राधा की सखियां हुरियारिनें, लाठियों को पिला रही है तेल

संजीवनी टुडे 19-02-2020 22:46:50

बरसाना की लठामार होली नजदीक आने को है, बरसाना की हुरियारिनों में गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है, नंदगांव के हुरियारों पर लट्ठों की मार देने के लिए अपनी लाठियों को तेल पिला रही है


मथुरा। बरसाना की लठामार होली नजदीक आने को है, बरसाना की हुरियारिनों में गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है, नंदगांव के हुरियारों पर लट्ठों की मार देने के लिए अपनी लाठियों को तेल पिला रही है, जिसको लेकर उनके पति उनको काजू किशमिश खिला कर तैयार कर रहे है। इस संबंध में बरसाना की हुरियारिनों ने बताया कि राधारानी की विशेष अनुकृपा हमारे ऊपर है जो हमें इस बार लठामार होली में भाग लेंगी। 

विदित रहे कि द्वापरयुग में कृष्ण व उनके सखाओं से राधा सहित उनकी अष्टसखियों ने होली खेली थी। उसी प्राचीन परंपरा को जीवांत करने के लिए बरसाना की हुरियारिनें नंदगांव के हुरियारो से चार मार्च को विश्व प्रसिद्ध लठामार होली खेलेंगी।

   राधाकृष्ण के दिव्य प्रेम के अनुराग को दर्शाती बरसाना की लठामार होली में राधा स्वरूपा हुरियारिनें नन्दगांव के हुरियारों पर अपनी प्रेमपगी लाठियां बरसाती है। जिसके लिए बरसाना की महिलाओं ने होली की तैयारियों को अंतिम रूप देने में लगी है। बहुएं अपनी सास से होली के गुर सीख रही है होली में हुरियारों को कैसे मजा चखना है। सास भी बहुओं को होली के लिए ट्रेंनिग का काम कर रही है। 

   बुधवार गरिमा शर्मा ने बताया पांचवीं होली खेलते हुए यह मेरे पिछले जन्मों का पुण्य का फल है जोकि कृष्ण के स्वरूप में नंदगांव से आये हुरियारे के साथ राधा रानी की सहचारी के रूप में होली खेलने को मिलता है। रेखा शर्मा ने बताया कि इस लठमार होली को मैंने पहली बार टीवी पर देखा था जो कि कुछ वर्ष पूर्व ही मुझको यह होली खेलने का सौभाग्य प्राप्त हुआ यह राधारानी की विशेष कृपा मुझ पर है। साधना ने बताया लठामार होली मेरे लिए सबसे प्रिय थी शादी से पहले सहेलियों के साथ होली की चर्चा किया करते थे।आज राधरानी की कृपा से उसी होली को खेलने का अवसर मिला है।इससे अधिक खुशी मेरे जीवन कोई नहीं है।

यह भी पढ़े: बेंगलुरु/ दस साल पुराने बलात्कार मामले में स्वामी नित्यानंद की गिरफ्तारी का वारंट जारी

यह भी पढ़े: तेज रफ्तार से हवा चलने के साथ बारिश और ओलावृष्टि का अनुमान- मौसम विभाग

मात्र 289/- प्रति sq. Feet में जयपुर में प्लॉट बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended