संजीवनी टुडे

कोरोना की जांच के लिए पाली में बनेगी लैब

संजीवनी टुडे 26-03-2020 10:52:28

पाली मेडिकल कॉलेज में 2.50 करोड़ की लागत से लैब स्थापित की जाएंगी।


पाली। पाली मेडिकल कॉलेज में 2.50 करोड़ की लागत से लैब स्थापित की जाएंगी। इसके लिए बजट का आवंटन हो गया है। इस लैब में कोरोना संक्रमण की भी जांच हो सकेगी। यह लैब 15 दिन में लगाई जाएगी। जिले में कोरोना वायरस के संदिग्ध 20 व्यक्तियों के सैम्पल लेकर जांच में भिजवाए गए, जिनमें से 18 व्यक्तियों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है तथा एक संदिग्ध व्यक्ति की रिपोर्ट आना शेष है। ढोला गांव से एक व्यक्ति की पूर्व में ही रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

जिला कलेक्टर दिनेशचन्द जैन ने बताया कि जिले में 552 टीमों द्वारा अब तक 2 लाख 98 हजार 660 घरों का सर्वे कर 9 लाख 23 हजार 438 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई। जिनमें सामान्य सर्दी जुकाम के 25 हजार 751 मरीज मिले है। जिन्हें चिकित्सकीय सलाह दी गई है। इसके साथ ही अस्पतालों में 45 हजार 204 मरीजों की जांच की गई जिसमें खांसी, जुकाम अथवा कोरोना के जैसे लक्षण पाए जाने वाले 4913 मरीज पाए गए। 1426 विदेशी सैलानियों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। 

उन्होंने बताया कि जिले में 461 यात्रियों को होम आईसोलेशन में रखकर उनकी निगरानी की जा रही है। एक व्यक्ति को बुधवार को अस्पताल में भर्ती किया गया तथा कुल 4 यात्रियों को 14 दिन के लिए अस्पताल के आईसोलेशन वार्ड में में दाखिल है। बुधवार को 303 यात्रियों को नामांकित किया गया है। जिले में 13 रेस्पोंस टीमों का गठन किया गया है। जिले में आईसोलेशन, वेंटिलेटर आईसोलेशन तथा क्वारेंटीन के लिए 6908 बैड की व्यवस्था कर ली गई है।

हार्वेस्टर पर कोई प्रतिबंध नहीं: रबी फसल की कटाई के लिए जिले में हार्वेस्टर कम्बाइंड हार्वेस्टर के आवागमन पर किसी प्रकार का कोई प्रतिबंध नहीं लगाया जाएगा। जिला कलेक्टर दिनेश चन्द जैन ने बताया कि जिले में रबी की फसल वर्तमान में पक चुकी है तथा किसानों द्वारा फसल ली जा रही है। 

क्षेत्र में काफी किसानों द्वारा फसल की कटाई हार्वेस्टर द्वारा की जाती है, जिसे ध्यान में रखते हुए जिले में हार्वेस्टर व कम्बाइंड हार्वेस्टर के आवागमन पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है। खेतों में फसल लेने के लिए कृषक हार्वेस्टर का उपयोग कर सकेंगे। जिले की सीमा से गुजरने वाले किसी भी हार्वेस्टर को रोका नहीं जाएगा ताकि कृषक समय पर अपनी फसल ले सके।

यह खबर भी पढ़े: Corona Virus: न्यूजीलैंड क्रिकेटर ने सेल्फ आइसोलेशन के दौरान बनाया Kovid-19 पर गाना, देखिए VIDEO

मात्र 289/- प्रति sq. Feet में जयपुर में प्लॉट बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended