संजीवनी टुडे

महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में कुसुमलता को मिला महिला शक्ति पुरस्कार

संजीवनी टुडे 08-03-2019 19:41:29


जयपुर। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर राज्य स्तरीय समारोह का आयोजन शुक्रवार को दुर्गापुरा के राज्य कृषि प्रबन्ध संस्थान में किया गया। समारोह की मुख्य अतिथि महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री ममता भूपेश बैरवा थी तथा मुख्य वक्ता अर्चना शर्मा रहीं। कार्यक्रम में बैरवा ने कहा कि महिला सशक्तिकरण की योजनाओं को धरातल पर क्रियान्वित करने के लिए विभाग सतत प्रयासरत है। अर्चना शर्मा ने आह्वान किया कि बालिकाओं का उत्पीडऩ करने वाले लोगों के विरूद्ध महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से विशेष प्रयास किए जाएं।

महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने के लिए समारोह के दौरान राज्य स्तरीय महिला शक्ति पुरस्कार इस वर्ष कुसुमलता जैन को दिया गया। पुरस्कार स्वरूप उन्हें 51 हजार रुपए एवं प्रशस्ति पत्र दिया गया। इसके अतिरिक्त राज्य स्तर पर पहली बार विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाली राज्य की विभिन्न जिलों की 8 महिलाओं (आशा झांझडिया (झुंझुनंू), अंजली शर्मा (पाली), शबाना डागर (जयपुर), चारू गुप्ता (जयपुर), कमलेश बैरवा (टौंक) मंजू लाटा (सीकर), शालिनी पाठक (जयपुर) रूपा यादव (जयपुर)) को भी राज्य स्तरीय पुरस्कार दिए गए। प्रत्येक संभाग से श्रेष्ठ कार्य करने वाली साथिन का चयन भी किया गया, उन्हें भी राज्य स्तर पर पुरस्कृत किया गया। 

मात्र 4.25 लाख में प्लॉट जयपुर आगरा रोड पर 9314301194

इनमें भीलवाड़ा जिले की बसंती गुर्जर, सवाई माधोपुर की मंजू वैष्णव, बूंदी की कल्पना शर्मा, जैसलमेर की गीता बैरवा, उदयपुर की ममता सुथार, हनुमानगढ़ की मैना देवी एवं झुंझुनू की संतोष देवी को उल्लेखनीय कार्य के लिए श्रेष्ठ साथिन के रूप में सम्मानित किया गया। सामूहिक विवाह आयोजन में उल्लेखनीय योगदान देने वाली कोटा की गैर सरकारी संस्था पंचायत अंसारियान समिति को भी पुरस्कृत किया गया। 

इसके अतिरिक्त समेकित बाल विकास सेवाएं के तहत श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली आंगनवाड़ी कार्यकर्ता कांता देवी, आशा सहयोगिनी गायत्री शर्मा एवं सहायिका प्रेम मीना को भी सम्मानित किया गया। 

इस दौरान किशोर-किशोरियों से जुड़े मुद्दों एवं बालिकाओं के सशक्तिकरण के लिए योजनाओं की जानकारी पहुंचाने बाबत यूएनएफपीए के सहयोग से ज्ञानवर्धक मनोरंजक चैनल नौबतबाजा की भी लॉन्चिंग की गई। समारोह के दौरान पोषण पखवाड़े का शुभारंभ किया गया तथा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना एवं पोषण अभियान आदि के पोस्टर एवं ब्रोशर का विमोचन किया गया।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

योजनाओं की प्रदर्शनी भी समारोह स्थल पर लगाई गई। विभाग की विभिन्न योजनाओं से लाभार्थी महिलाओं द्वारा अपने अनुभवों का आदान-प्रदान किया गया। राज्य स्तरीय समारोह में विभिन्न जिलों एवं राज्य भर से लगभग 800 महिलाओं ने कार्यक्रम में भाग लिया। कार्यक्रम में विभाग की सचिव गायत्री राठौड़ एवं महिला अधिकारिता विभाग के निदेशक पीसी पवन एवं आईसीडीएस निदेशक सुषमा अरोड़ा उपस्थित रही।

More From state

Trending Now
Recommended