संजीवनी टुडे

कोविड-19: लॉक डाउन में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ सोशल ह्यूमैनिटी भी

संजीवनी टुडे 27-03-2020 11:22:30

कोरोना के संक्रमण रोकने के लिए किए गए लॉक डाउन के तीन दिनों में ही कई ऐसी खबरें आ रही जो कि तसल्ली देने वाली है।


रायबरेली। कोरोना के संक्रमण रोकने के लिए किए गए लॉक डाउन के तीन दिनों में ही कई ऐसी खबरें आ रही जो कि तसल्ली देने वाली है। एक तरफ लोग सोशल डिस्टेंसिंग कर रहे दूसरी तरफ सोशल ह्यूमैनिटी को भी बढ़ावा दे रहे हैं।

सरकारी मशीनरी के इतर लोगों के यह प्रायस वाकई काबिलेतारीफ है। रायबरेली में लॉक डाउन के तीन दिनों में ही समाज के कई ऐसे लोग, संगठन व परिवार सामने आए जिन्होंने सामने आकर खुद लोगों की मदद की। 

लालगंज के मार्डन कोच फ़ैक्ट्री के सामने करीब एक दर्जन ट्रक कई दिनों से खड़े थे, जिनके ड्राइवर और क्लीनर को लोगों ने भोजन की व्यवस्था सुनिश्चित कराई, जबकि एमसीएफ प्रबंधन ने इसके लिए इंकार कर दिया था।

शहर के सुपर मार्केट के सामने रहने वाले बुजुर्ग राजकिशोर अग्रवाल को कोरोना का कोई कमांडो घर का खाना उपलब्ध करवा रहा है।

संस्कार भारती के सदस्यों के सदस्य जिले के ग्रामीण इलाकों में जरूरतमंदों को भोजन उपलब्ध करवा रहे हैं तो धर्मेंद्र मौर्या अपने साथियों के साथ ऊँचाहार के बस स्टॉप,रेलवे स्टेशन व अन्य जगहों में घूम घूम कर सुबह शाम लोगों को खाना बांट रहे हैं। 

सरकारी व्यवस्था का इंतजार किये बगैर युवा उद्योग व्यापार मंडल के सदस्य मोबाइल वैन से घरों तक आवश्यक समान की आपूर्ति कर रहे हैं। कोई मरीजों को अस्पताल ला रहा है तो कोई घरों में दवाई भी पहुंचा रहा है।

जगमोहनेश्वर मंदिर के सामने भीख मांगकर जीवन बिताने वाले सैकड़ों भिखारियों को भोजन पहुंचाने की जिम्मेदारी ली है सरदार तरलोचन सिंह और अभिलाष चंद्र कौशल ने। इसी तरह राजेन्द्र अवस्थी और उनके साथी घूम-घूम कर भोजन के पैकेट लोगों को उपलब्ध करा रहे है।

इस तरह के कई ऐसे प्रयास लोगों के बीच से स्वयं हो रहे है, इनको न तो सरकारी मशीनरी का इंतजार है और न किसी की मदद का।आपात स्तिथी में सोशल डिस्टेंसिंग के समय इस तरह के सोशल ह्यूमैनिटी के प्रयास सभी के लिए प्रेणादायक हैं।

यह खबर भी पढ़े: कोरोना लॉकडाउन: कल से दूरदर्शन पर फिर से होगा रामायण का प्रसारण

यह खबर भी पढ़े: कोरोना से संक्रमित व्यक्ति 5 से 100 मीटर के दायरे में आता हैं तो एप करेगा अलर्ट और बताएगा बहुत कुछ...

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended