संजीवनी टुडे

कोलकाता मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में ऑनलाइन ओपीडी बुकिंग शुरू

संजीवनी टुडे 03-03-2019 12:01:44


कोलकाता। राज्य के सरकारी अस्पतालों में पंजीकरण प्रक्रिया को आसान बनाने और रोगियों की लंबी कतार को कम करने के लिए, राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने कोलकाता के मेडिकल कॉलेज अस्पतालों के बाहरी विभागों (ओपीडी) में जाने वाले रोगियों के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग शुरू की है। रविवार को राज्य स्वास्थ्य विभाग की ओर से इस बारे में जानकारी दी गई है बताया गया है कि यह प्रणाली पहले ही एसएसकेएम अस्पताल में शुरू की जा चुकी है और अब अन्य मेडिकल कॉलेजों में भी बुक की जाएगी।सात दिन पहले भी टिकट बुक किया जा सकता है।

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.30 लाख में Call On: 09314188188

विभाग की ओर से जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि ओपीडी की ऑनलाइन बुकिंग की प्रक्रिया सरल है। एक मरीज जो एक विशेष अस्पताल विभाग में एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहता है, उसे स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट (हाइपरलिंक www.wbhealth.gov.in) पर जाना होगा और 'ई-गवर्नेंस' के तहत 'ओपीडी टिकट बुकिंग' सेक्शन में जाना होगा। पृष्ठ पर, ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर क्लिक करने के बाद एक फॉर्म आएगा।

वहां, रोगी को एक मोबाइल फोन नंबर का उपयोग करके पंजीकरण करना होगा, फिर उस नंबर पर भेजे गए वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) को दर्ज करना होगा। इसके बाद अस्पताल, नाम, आयु, पता आदि जैसे विवरण दर्ज करने होंगे। रोगी को अपना राशन कार्ड नंबर भी देना होगा ओपीडी बुकिंग को पूरा करने के लिए।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा करने पर, एक टिकट उत्पन्न होता है जिसकी मुद्रित प्रति अस्पताल ले जाते समय अवश्य ले जानी होगी। उल्लेखनीय है कि पहले राज्य के सभी सरकारी अस्पतालों में इलाज कराने के लिए रोगी को अस्पताल के ओपीडी काउंटर में लाइन लगाकर एक टिकट कटाना पड़ता था जिसकी कीमत ₹2 से लेकर ₹5 तक होती थी। अब ऑनलाइन जरिए से इसे ना केवल मुफ्त किया गया है बल्कि सरल भी कर दिया गया है। 

More From state

Trending Now
Recommended