संजीवनी टुडे

खट्टर का युवाओं से खुशहाल-समृद्ध प्रदेश बनाने का आहवान, अनेक परियोजनाओं की सौगात

इनपुट-यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 10-08-2019 20:02:38

राज्य को खुशहाल और समृद्ध बनाने में अपना योगदान देने का आहवान किया है।


भिवानी। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्य में आगामी विधानसभा चुनावों अपने भागीदारी सुनिश्चित करने तथा राज्य को खुशहाल और समृद्ध बनाने में अपना योगदान देने का आहवान किया है। खट्टर ने आज चरखी दादरी अनाज मंडी में “नवतरंग-शहीदों को नमन“ कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि अपने सम्बोधन में कहा कि युवा शक्ति देश और प्रदेश को विकास के पथ पर आगे ले जा सकती है। उन्होंने इससे पूर्व करीब 70 करोड़ रूपये की विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास किया। उन्होंने युवाओं को अखंड भारत का संकल्प दिलाया और कहा कि वे अपनी ऊर्जा को सकारात्मक कार्यो में लगाएं। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं के समक्ष शीघ्र ही अगले ढाई-तीन माह में विधानसभा चुनावों के रूप में उज्जवल हरियाणा बनाने की परीक्षा की घड़ी आ रही है। इस परीक्षा में युवा दुगुना योगदान दें। उन्होंने युवा शक्ति को देश का भविष्य बताते हुये युवाओं से अपनी ऊर्जा का इस्तेमाल सामाजिक कुरीतियाें की समाप्ति में करने का आह्वान किया और कहा कि आजादी के आंदोलन में युवाओं की अहम भूमिका रही। उन्होंने इस मौके पर रंग दे बसंती से ओतप्रोत देशभक्ति भरा गीत गाकर युवाओं में जोश भरने का कार्य किया। उन्होंने कहा कि जब जब राष्ट्र को जरूरत पड़ी है तब-तब युवा हमेशा आगे आया है और युवाओं ने क्रान्तिकारी जत्थों के साथ मिलकर कार्य किया है। उन्होंने कहा कि युवाओं की बदौलत ही हमे आजादी मिली और हम खुली हवा में सांस ले रहे हैं। 

हिंडन के तट पर 54 हजार पौधे रौपकर बनाया विश्व रिकार्ड

उन्होंने कहा कि युवाओं को चरित्रवान एवं गुणवान बनाने के लिए प्रदेश में युवा आयोग का गठन किया गया है और शहीद भगत सिंह के वंशज यादवेन्द्र सिंह इस आयोग के अध्यक्ष हैं। ऐसे आयोग का गठन करने वाला हरियाणा देश का दूसरा राज्य है। आयोग के माध्यम से युवाओं के लिए सुझाव एकत्र कर उन्हें कार्य रूप दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश में शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए शैक्षणिक व्यवस्था को मजबूत किया गया है। महिलाओं की उच्च शिक्षा के लिए गत पांच साल में 29 नए महाविद्यालयों की स्थापना की गई है। उन्होंने कहा कि युवाओं में संस्कार और समाज सेवा के साथ देशभक्ति का भाव बढ़ाने के लिए प्रदेश के कई जिलों में मैराथन के साथ साथ पर्यावरण, नशा मुक्ति, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, सड़क सुरक्षा जैसे जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। 

खट्टर ने कहा कि हरियाणा सरकार पारदर्शी रूप से तथा युवाओं का पथ प्रदर्शक बनकर कार्य कर रही है। इसीलिए 69 हजार से अधिक युवाओं को बिना खर्ची और बिना पर्ची के योग्यता के आधार पर नौकरी दी है। खेलों में हरियाणा सबसे अधिक प्रोत्साहन राशि दे रहा है। खेलों में सर्वाधिक पदक हरियाणा के खिलाडिय़ों ने लिए हैं। निजी क्षेत्र में युवाओं को 4.90 लाख रोजगार दिलाए गये हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने युवाओं के चहुंमुखी विकास के लिए प्रदेश में हरियाणा राज्य युवा नीति-2019 बनाई है। हरियाणा देश का पहला राज्य है जहां पढ़े-लिखे बेरोजगार युवाओं को 'सक्षम युवा योजना‘ के तहत हर महीने 100 घंटे काम की गारंटी है। इसके लिए बेरोजगारी भत्ता मिलाकर 9000 रुपये मासिक दिए जाते हैं। राज्य में 75,909 युवाओं को सरकार के विभिन्न विभागों और संगठनों में काम दिया गया है। 

उन्होंने केन्द्र सरकार द्वारा जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 को लेकर लिए गए निर्णय को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि देश के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की कल्पना को देश के प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी तथा गृह मंत्री अमित शाह ने पूरा कर दिखाया है। 

इससे पहले दादरी जिले के लिये 68,09,93000 रुपए की विभिन्न परियोजनाओं कर शिलान्यास किया। इसमें सांवड़ गांव में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं स्टाफ क्वार्टर, दादरी रैस्ट हाऊस के समीप लोक निर्माण विभाग का निर्माण सदन, समसपुर गांव में प्रस्तावित जिला स्तरीय खेल परिसर, मातृ एवं शिशु अस्पताल, झोझू कलां में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र और स्टाफ क्वार्टर, गोपी गांव में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और स्टॉफ क्वार्टर तथा मैहड़ा गांव छह गांवों की पेयजल परियोजनाओं का शिलान्यास किया। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

इस दौरान मुख्यमंत्री के साथ भिवानी-महेन्द्रगढ़ लोकसभा सांसद धर्मबीर सिंह, हरियाणा युवा आयोग के प्रदेशाध्यक्ष यादवेंद्र संधू, बाढड़ा विधानसभा क्षेत्र के विधायक सुखविन्द्र सिंह मांढी, भिवानी के विधायक घनश्याम दास सर्राफ, बवानी खेड़ा के विधायक बिशंबर सिंह वाल्मिकी सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended