संजीवनी टुडे

केदारधाम में अतिथि देवों भव: की तर्ज पर एसडीआरएफ कर रही सेवा

संजीवनी टुडे 06-06-2019 14:22:54

केदारनाथ में ठंड होने से तीर्थयात्रियों को दिक्कतें हो रही हैं। ऐसे में स्टेट डिजास्टर रिलीफ फोर्स (एसडीआरएफ) टीम केदारनाथ में अतिथि देवों भव: की तर्ज पर श्रद्धालुओं की सेवा कर रही है।


देहरादून। इस बार धाम में ठंड होने से तीर्थयात्रियों को दिक्कतें हो रही हैं। बुजुर्ग तीर्थयात्रियों को प्रशासन की ओर से ज्यादा ध्यान रखा जा रहा है। इसी के तहत स्टेट डिजास्टर रिलीफ  फोर्स (एसडीआरएफ) टीम  केदारनाथ में अतिथि देवों भव: की तर्ज पर श्रद्धालुओं की लगातार सेवा कर रही है। इसी क्रम में जवान धाम में आए दर्शानार्थियों को ठंड से बचाव के लिए गर्म पानी व चाय पिला कर उन्हें राहत प्रदान कर रहे है। 

केदारनाथ में मौसम कब बदल जाय, कहा नहीं जा सकता। यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए टोकन व्यवस्था को विराम दिया गया है। बढ़ते यात्रा के दबाव के चलते एक दर्जन टेंट और लगा दिये गये हैं। तीर्थयात्रियो को ठंड लगने पर अलाव की व्यवस्था की जा रही है। प्रशासनिक अधिकारी रात-दिन अतिथि देवोः भव की परम्परा निभा रहे हैं। 

जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल का कहना है कि केदारनाथ यात्रा में व्यवस्थाओं को जुटाना किसी पहाड़ सी चुनौती से कम नहीं है। शीतकाल में धाम बर्फ से ढका रहता है तो ग्रीष्मकाल में लगातार बारिश का सिलसिला जारी रहता है। इन चुनौतियों से निपटने के लिए प्रशासन हर स्तर पर प्रयासरत है।

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

More From state

Trending Now
Recommended