संजीवनी टुडे

कन्या सुमंगला योजना 23 अगस्त से होगी लागू : डा़ सुशील प्रकाश

संजीवनी टुडे 10-08-2019 22:43:10

कदम बढ़ाते हुए कन्या सुमंगला योजना का शुभारंभ करने जा रही है।


झांसी। प्रदेश में बालिकाओं को लेकर समाज की सोच बदलने के लिए लगातार प्रयास कर रही सरकार 23 अगस्त ने इस ओर एक और कदम बढ़ाते हुए कन्या सुमंगला योजना का शुभारंभ करने जा रही है। योजना के तहत गरीब परिवारों में बालिका के जन्म पर उसकी शिक्षा और स्वास्थ के साथ ही डिप्लोमा तक की पढाई में आर्थिक सहायता दी जायेगी।

साईबाबा शिर्डी ट्रस्ट ने बाढ़ पीड़ितों के लिए 10 करोड़ रुपये देने की घोषणा, प्रेस विज्ञप्ति जारी

झांसी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा़ सुशील प्रकाश ने शनिवार को बताया कि बालिकाओं के प्रति परिवार की नकारात्मक सोच में बदलाव लाने के लिए सरकार द्वारा पूरे प्रदेश में इस योजना का शुभारम्भ 23 अगस्त को प्रदेश मुख्यालय से मुख्यमंत्री द्वारा किया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य एवं शिक्षा की स्थिति को सुदृढ़ करने के लिए यह योजना शुरू हो रही है । इस योजना का उद्देश्य कन्या भ्रूण हत्या समाप्त करना, समान लिंगानुपात स्थापित करना,बाल विवाह की कुप्रथा को रोकना, नवजात कन्या के परिवार को आर्थिक सहायता प्रदान तथा जिले में बालिका के जन्म के प्रति आमजन में सकारात्मक सोच विकसित करना और उनके उज्ज्वल भविष्य की आधारशिला रखना है। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

योजना पर विस्तृत जानकारी देते हुए जिला स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी डा. विजयश्री शुक्ला ने बताया बालिका के जन्म होने पर 02 हजार रुपए एकमुश्त दिया जायेगा, जिन बच्चियों का जन्म 1 अप्रैल 2019 के बाद का हो बालिका के एक वर्ष तक के सभी टीका लग जाने के बाद 01 हजार रुपए एकमुश्त, कक्षा प्रथम में बालिका के प्रवेश के उपरांत दो हजार, कक्षा 6 में बालिका के प्रवेश के उपरांत दो हजार, कक्षा नौ में बालिका के प्रवेश के उपरांत तीन हजार, ऐसी बालिकाएं जिन्होने कक्षा १२ वीं पास करके स्नातक अथवा दो वर्षीय या अधिक अवधि के डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश लिया हो उसे 05 हजार दिया जायेगा।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended