संजीवनी टुडे

कानपुर ट्रैफिक पुलिस के सिपाही मो.मेराजुद्दीन ने किया ऐसा काम, आईजी ने भी किया सलाम

संजीवनी टुडे 29-06-2020 04:01:00

मो. सैफ़ुद्दीन ने बताया कि वो पिछले कई वर्षों से ट्रैफिक का नियंत्रण संचालन का कार्य कर रहे हैं। उनकी सबसे पहले पोस्टिंग बदायूं, दूसरी प्रतापगढ़ व तीसरी पोस्टिंग कानपुर जिले में 2006 में हुई थी।


कानपुर। महानगर कानपुर की पहचान यहां के बिगड़े यातायात के लिए दूर-दूर तक मशहूर है। यहां पर घनी आबादी के चलते जाम की समस्या अक्सर बनी रहती है। ऐसे में कानपुर का ट्रैफिक सिपाही जून की बेतहाशा गर्मी में भी यातायात की बिगड़ी हुई व्यवस्था को सुचारू रूप से संचालित करना, एक सराहनीय कदम है। 

इस भीषण गर्मी में जहां लोग एसी का सहारा लेते वहीं कानपुर ट्रैफिक पुलिस के सिपाही मो.मेराजुद्दीन अपनी मेहनत और लग्न के साथ दिन के सबसे व्यस्तम समय 12 से 3:30 बजे तक गोरा कब्रिस्तान से डीएवी कॉलेज तक का ट्रैफिक सम्भालते हैं। 

मो. सैफ़ुद्दीन ने बताया कि वो पिछले कई वर्षों से ट्रैफिक का नियंत्रण संचालन का कार्य कर रहे हैं। उनकी सबसे पहले पोस्टिंग बदायूं, दूसरी प्रतापगढ़ व तीसरी पोस्टिंग कानपुर जिले में 2006 में हुई थी। उनको वीआईपी रोड में ट्रैफिक की व्यवस्था संभालते हुए एक वर्ष हो गया है। वह अप और डाउन के ट्रैफिक में सड़क के बीचों-बीच खड़े होकर आठ घन्टे की ड्यूटी करते हैं। उनके इस कार्य को बढ़ावा देने के लिए वीआईपी रोड से गुजर रहे शहर के आई.जी. मोहित अग्रवाल ने अपनी कार से उतरकर उनका उत्साहवर्धन किया और यू.पी.पुलिस के मुखिया को पत्र लिखकर सम्मानित करने की भी बात कही। 

हेड कॉन्स्टेबल ने बताया कि इस समय कोरोना महामारी फैली है जिसको देखते हुए यातायात से जाम की समस्याओं से पब्लिक की सुरक्षा करना मेरा पहला कर्तव्य बनता है। हेड कांस्टेबल ने बताया कि उन्होंने देश के प्रधानमंत्री से लेकर राज्य के मुख्यमंत्री व उप मुख्यमंत्री तक के काफिले को सुरक्षित यातायात संचालित करके रवाना भी किया है।

हेड कांस्टेबल सैफ़ुद्दीन जब शाम को पूरे दिन की भाग दौड़ भरी जिंदगी से कुछ समय निकाल कर अपने परिवार के साथ बिताते हैं तो उनके इस छोटे से परिवार में पत्नी, दो बेटे और एक बेटी के साथ खाना पीना और शिक्षा से जुड़ी बात करना बहुत पसंद आता है। वह नौकरी के अलावा भगवान की प्रार्थना में भी रुचि रखते हैं। जब उनको मौका मिलता है तो वह असहायों की मदद के लिए भी आगे बढ़कर खड़े हो जाते हैं।

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended