संजीवनी टुडे

कबीर मठ में कबीर जयंती पर हुआ 'कबीर अंचल' पोस्टर का लोकार्पण

संजीवनी टुडे 17-06-2019 19:17:48

संत कबीर दास की जयन्ती पर सोमवार को जियनपुर कबीर मठ परिसर में मठ के अध्यक्ष संत उदार दास की अध्यक्षता में कबीर अंचल एक जन आन्दोलन की शुरुआत की गई।


अयोध्या। संत कबीर दास की जयन्ती पर सोमवार को जियनपुर कबीर मठ परिसर में मठ के अध्यक्ष संत उदार दास की अध्यक्षता में 'कबीर अंचल' एक जन आन्दोलन की शुरुआत की गई। समारोह में कोर कमेटी के सदस्यों ने कबीर अंचल पर पोस्टर जारी किया। समारोह को संबोधित करते हुए समाजसेवी जूही सिंह ने कहा कि काशी से लेकर मगहर तक का पूरा भू-भाग ही कबीर अंचल है। यश भारती पुरस्कार से सम्मानित मणेन्द्र मिश्र के कहा कि सद्गुरू कबीर के विचारों को समर्पित होगा 'कबीर अंचल'। आज ऐतिहासिक दिन है कि कबीर अंचल की शुरुआत कबीर जयन्ती के अवसर पर कबीर मठ जियनपुर से हो रही है जो आगे चलकर देश के लिए एक आदर्श राज्य के रूप में स्थापित होगा। लखनऊ विवि. के प्राचीन इतिहास विभाग के प्रोफेसर डाॅ. विकास दीप वर्मा ने कहा कि कबीर के प्रति यही सच्ची श्रद्धान्जलि होगी। 

जयन्ती समारोह के मुख्य अतिथि राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग मोर्चा नई दिल्ली के राष्ट्रीय अध्यक्ष विकास चौधरी ने कहा कि आज समय की मांग है कि कबीर के विचारों को अंगीकार कर वर्ण विहीन, जाति विहीन समाज का निर्माण ही कबीर के प्रति सच्चा समर्पण होगा। तपसी छावनी के महन्त परमहंस दास ने पोस्टर लोकार्पण करते हुए कहा कि कबीर अंचल कहे जाने से पूरब के लोगों का सम्मान स्वयं बढ़ जायेगा। समारोह में अमरनाथ वर्मा, विनोद कुमार, सिन्टू पटेल, अजीत यादव, रामप्रकास दास, राजकुमार दास, राधेश्याम दास, राजेश वर्मा, रामभरोस वर्मा, समीर सोनकर, विपेन्द्र पाण्डेय, रामपूरन चैधरी, विष्णु यादव, एडवोकेट योगेन्द्र वर्मा, राम सुभावन वर्मा सहित भारी संख्या में साधू-संत मौजूद रहे। 

जयंती समारोह में समाजसेवी श्रीमती जूही सिंह, यश भारती पुरस्कार से सम्मानित मणेन्द्र मिश्र, तपसी छावनी के महन्त परमहंस दास, महंत राजू दास, कबीर मठ के मंत्री उमाशंकर दास, अधिवक्ता एमबी सिंह, विचारक डाॅ. हरीतमा, साकेत के पूर्व अध्यक्ष रामचन्दर वर्मा, छात्र संघ अध्यक्ष आभाष कृष्ण यादव, डाॅ. दिलीप सिंह, पूर्वांचल विकास बोर्ड के सदस्य अरविन्द सिंह पटेल, विजय विक्रम आर्य, अनूप जायसवाल, निर्मल कुमार वर्मा, अखिलेश यादव, रामउजागिर, गोविन्द, जाखू यादव, अखण्ड प्रताप सिंह ने पोस्टर जारी किया। 

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended