संजीवनी टुडे

शिमला में दो जगहों पर धधक रहे जंगल, वन संपदा को भारी क्षति

संजीवनी टुडे 30-05-2019 12:33:59


शिमला। गर्मी के मौसम में तापमान में बढ़ोतरी से पहाड़ों की रानी शिमला के जंगल भी धधकने लगे हैं। बुधवार की देर रात से राजधानी के दो जंगल भीषण आग से सुलग रहे हैं। फिलहाल आग पर काबू नहीं पाया जा सका है। इससे सैंकड़ों हेक्टेयर क्षेत्र में वन संपदा को भारी क्षति पहुंची है। शिमला में इन दिनों तेज धूप पड़ रही है। अधिकतम तापमान 28 से 30 डिग्री के बीच दर्ज किया जा रहा है, जो कि सामान्य से ज्यादा है। 

शिमला के माॅल रोड स्थित अग्निशमन नियंत्रण केंद्र के मुताबिक शहर से सात किलोमीटर दूर तारादेवी के जंगल में आग भड़की हुई है। आग की ऊंची लपटें दिखाई दे रही हैं। जंगल की आग कालका-शिमला नेशनल हाईवे के किनारे राज्य पथ परिवहन निगम की वर्कशाॅप की ओर बढ़ने पर अग्निशमनकर्मियों ने मोर्चा संभाल लिया है। दमकल वाहनों की मदद से आग पर काबू करने के प्रयास किए जा रहे हैं। 

इधर, शिमला के निकटवर्ती भराड़ी इलाके के बडस जंगल में लगी आग और भयावह होते जा रही है। आग से हजारों की संख्या में छोटे-बड़े पेड़ जलकर नष्ट हो रहे हैं। आग पर काबू पाना अग्निशमन विभाग के लिए भी चुनौती बना हुआ है। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

अग्निशमन अधिकारी डीसी शर्मा ने गुरूवार को बताया कि तारादेवी और बडस के जंगलों में लगी आग को नियंत्रित करने के लिए दो दमकल वाहन भेजे गए हैं। आग को बुझाने की कोशिश की जा रही है।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended