संजीवनी टुडे

श्रमिक संगठनों को नगरनार स्टील प्लांट के निजीकरण की आशंका

संजीवनी टुडे 10-06-2019 14:53:08

नगरनार स्टील प्लांट से अभी उत्पादन शुरू भी नहीं हुआ है और दक्षिण कोरिया की कंपनी पास्को लगातार इसके निरीक्षण पर आ रही है। पास्को की टीम 9 से 12 जून तक प्लांट के निरीक्षण पर है। इसे विनिवेशीकरण की आशंकाओं से जोड़ते हुये प्रबंधन को सूचना देने के उपरांत नगरनार स्टील प्लांट के विभिन्न श्रमिक संगठन एवं प्रभावित किसान विरोध में मेन गेट पर बेमियादी हड़ताल पर बैठ गए।


जगदलपुर। नगरनार स्टील प्लांट से अभी उत्पादन शुरू भी नहीं हुआ है और दक्षिण कोरिया की कंपनी पास्को लगातार इसके निरीक्षण पर आ रही है। पास्को की टीम 9 से 12 जून तक प्लांट के निरीक्षण पर है। इसे विनिवेशीकरण की आशंकाओं से जोड़ते हुये प्रबंधन को सूचना देने के उपरांत नगरनार स्टील प्लांट के विभिन्न श्रमिक संगठन एवं प्रभावित किसान विरोध में मेन गेट पर बेमियादी हड़ताल पर बैठ गए। इसके बाद श्रमिक संगठन के पदाधिकारियों को जिला मुख्यालय तलब कर कलेक्टर अय्याज तंबोली की समझाइश एवं एनएमडीसी प्रबंधन के लिखित आश्वासन के बाद हड़ताल समाप्त कर दी गई।

संयुक्त इस्पात मजूदर संगठन नगरनार तथा स्टील श्रमिक युनियन नगरनार के सचिव महेन्द्र जॉन और जितेन्द्र नाग ने बताया कि कलेक्टर ने कहा है कि एनएमडीसी प्रबंधन ने हमें लिखित में पत्र दिया है कि कोरियन कंपनी का दल स्टील खरीदने के लिए आ रही है, ऐसे में शंका के आधार पर आंदोलन करना उचित नहीं होगा। 

उन्होंने बताया कि एनएमडीसी लिमिटेड के संयुक्त महाप्रबंधक कार्मिक जी प्रियादर्शिनी द्वारा प्रेषित पत्र में कहा गया है कि पास्को का पुणे महाराष्ट्र में 2 मिलियन टन क्षमता वाली कोल्ड रोलिंग मिल है जिसमें स्पेशल ग्रेड क्वालिटी स्टील को रोल किया जाता है। पास्को की टीम उपरोक्त पुणे प्लांट में परिवर्तन करने हेतु फीड मटेरियल के तहत नगरनार स्टील प्लांट में बनने वाले एचआर क्वाइल की उपयोगिता को जांचने एवं क्रय करने का निर्णय लेने आ रही है। 

इस तरह का एचआर क्वाइल बनाने में लगने वाले स्पेशल ग्रेड ऑटो स्टील उत्पादन में निस्प को तकनिकी सहायता प्रदान करने की संभावना तलाशने भी यह टीम 10 से 13 जून तक नगरनार प्लांट में भ्रमण करेंगे। इस भ्रमण के द्वारा कंपनी को होने वाले हित को ध्यान में रखते हुए सहयोग प्रदान करें।

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

More From state

Trending Now
Recommended