संजीवनी टुडे

झारखंडः 14 संसदीय सीटों के लिए 23 की सुबह 8 बजे 1,442 टेबलों पर होगी मतों की गिनती

संजीवनी टुडे 22-05-2019 18:54:28


रांची। झारखंड की 14 लोकसभा सीटों के चुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 23 मई की सुबह 8 बजे से मतगणना होगी और इसके लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एन खियांग्ते ने बुधवार को बताया कि सभी मतगणना केंद्रों पर व्यापक सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। स्ट्रांग रुम की सुरक्षा लगातार सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्सेज कर रही है। राज्य की 14 लोकसभा सीटों के लिए 1,442 टेबलो पर मतों की गिनती की जाएगी। सभी लोकसभा सीटों के लिए विधानसभा क्षेत्र के आधार पर टेबलों का निर्धारण किया गया है। राजमहल सीट के लिए 96, दुमका सीट के लिए 102, गोड्डा सीट के लिए 98, चतरा सीट के लिए 85, कोडरमा सीट के लिए 96, गिरिडीह सीट के लिए 120, धनबाद सीट के लिए 127, रांची सीट के लिए 134, जमशेदपुर सीट के लिए 96, सिंहभूम सीट के लिए 88, खूंटी सीट के लिए 120, लोहरदगा सीट के लिए 72, पलामू सीट के लिए 103 औऱ हजारीबाग सीट के लिए 105 टेबुलों पर मतों की गिनती की जाएगी।

खियांग्ते ने बताया कि राज्य की  14 लोकसभा सीटों की मतगणना विधानसभा क्षेत्र के आधार पर होगी। इस बाबत 81 विधानसभा क्षेत्र के लिए 81 हॉलों में मतगणना होगी। मतों की गिनती के बाद ईवीएम-वीवीपैट को सील कर स्ट्रांग रूम में रखा जाएगा। मतगणना की प्रक्रिया के बाद सभी ईवीएम- वीवीपैट को सुरक्षा घेरे में स्ट्रांग रुम में लाया जाएगा1 इसे सील करने के बाद यहां डबल लॉक में रखा जाएगा। खियांग्ते ने बताया कि ईवीएम-वीवीपैट को सील कर लॉक करने की प्रक्रिया प्रत्याशी अथवा उसके निर्वाचक एजेंट और ऑब्जर्वर की मौजूदगी में पूरी की जाएगी। इसके साथ ईवीएम-वीवीपैट को सील व स्टोरेज करनेकी पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी।

बनाए गए 14 मतगणना केंद्र 

खियांग्ते ने बताया कि झारखंड में 14 लोकसभा सीटों की मतगणना को लेकर 14 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। 1-राजमहल (एसटी) लोकसभा सीट के लिए साहेबगंज जिले के गवर्नमेंट पॉलीटेक्निक कॉलेज, लोहांडा,  2-दुमका (एसटी) सीट के लिए दुमका जिले के गवनर्मेंट इंजीनियरिंग कॉलेज, 3- गोड्डा सीट के लिए गोड्डा जिले के गवर्नमेंट पॉलीटेक्निक कॉलेज, सिलकटिया, 4- चतरा सीट के लिए चतरा जिले के चतरा कॉलेज, 5-कोडरमा सीट के लिए गिरिडीह जिले के एग्रीकल्चर प्रोडक्शन मार्केटिंग यार्ड, पचंबा, 6- गिरिडीह सीट के लिए बोकारो जिले के वेयरहाउस, बाजार समिति,चास, 7- धनबाद सीट के लिए धनबाद जिले के एपीएमसी, 8- रांची सीट के लिए रांची जिले के कृषि बाजार समिति, पंडरा, 9-जमशेदपुर सीट के लिए जमशेदपुर जिले के को- ऑपरेटिव कॉलेज, 10- सिंहभूम (एसटी) सीट के लिए पश्चिमी सिंहभूम जिले के महिला कॉलेज, चाईबासा, 11-खूंटी (एसटी) सीट के लिए खूंटी जिले के बिरसा कॉलेज, 12-लोहरदगा (एसटी) सीट के लिए गुमला जिले के गुमला पॉलीटेक्निक, चंदाली, 13- पलामू (एससी) सीट के लिए मेदिनीनगर जिले के एग्रीकल्चरल मार्केटिंग यार्ड, बैरिलिया और 14- हजारीबाग सीट के लिए हजारीबाग जिले के एग्रीकल्चर प्रोड्यूस मार्केट कमिटि में मतगणना केंद्र बनाए गए हैं।

 उम्मीदवार, एजेंट और ऑब्जर्वर की मौजूदगी में खुलेगा स्ट्रांग रूम 

खियांग्ते ने बताया कि मतगणना के दिन सभी संसदीय क्षेत्रों में प्रत्याशियों/ एजेंटों और निर्वाचन आयोग के ऑब्जर्वर की मौजूदगी में स्ट्रांग रुम को खोला जाएगा। इसकी वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। साथ ही ईवीएम के मतों की गिनती प्रक्रिया शुरू होने के पूर्व उसके एड्रेस टैग, सील और सीरियल नंबर का भी मिलान होगा, ताकि ईवीएम को लेकर प्रत्याशियों व उनके मतगणना एजेंटों को किसी तरह का कोई संशय नहीं हो।

प्रत्येक मतगणना हॉल के लिए एक सहायक निर्वाची पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति 

खियांग्ते ने बताया कि मतगणना कार्य चरणबद्ध तरीके से होगी। एक चरण की समाप्ति के बाद ही अगले चरण के मतों की गिनती की जाएगी। इसके लिए प्रत्येक मतगणना हॉल में हर टेबल पर काउंटिंग असिस्टेंट, काउंटिंग सुपरवाइजर और एक माइक्रो ऑब्जर्वर मौजूद रहेंगे। प्रत्येक मतगणना हॉल के लिए एक सहायक निर्वाची पदाधिकारी को प्रतिनियुक्त किया गया है।

सबसे पहले होगी पोस्टल बैलेट की गिनती

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

खियांग्ते ने बताया कि 23 मई को सुबह 8 बजे पोस्टल बैलेट से मतगणना की शुरुआत होगी। पोस्टल बैलेट की गिनती निर्वाची पदाधिकारी के टेबल पर की जाएगी। साथ ही अलग-अलग मतगणना कक्ष में ईवीएम के मतों की गिनती की जाएगी । ईवीएम के मतों की गिनती पूरी होने के बाद सभी संसदीय क्षेत्रों के हर विधानसभा क्षेत्र से रैंडमली चुने गए 5 मतदान केंद्रों की वीवीपैट की पर्ची की गिनती कर इसका मिलान ईवीएम से प्राप्त मतों से किया जाएगा।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From state

Trending Now