संजीवनी टुडे

महारानी लक्ष्मीबाई के जन्मोत्सव की पूर्व संध्या पर रोशनी से नहायी झांसी

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 18-11-2019 22:44:27

महारानी लक्ष्मीबाई की जयंती की पूर्व संध्या पर सोमवार को उनकी कर्मभूमि उत्तर प्रदेश के झांसी में सभी चौराहों और मुख्य इमारतों को रोशन किया गया।


झांसी। अद्वितीय साहस के बल पर भारतीय वसु्ंधरा को गौरवांवित करने वाली महारानी लक्ष्मीबाई की जयंती की पूर्व संध्या पर सोमवार को उनकी कर्मभूमि उत्तर प्रदेश के झांसी में सभी चौराहों और मुख्य इमारतों को रोशन किया गया।

यह खबर भी पढ़ें: ​बहुजन समाज पार्टी ने जेएनयू छात्रों के पक्ष में लोकसभा उठाई मांग, कहा कि गरीब घरों के...

यहां रानी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में दो दिन सोमवार और मंगलवार को विभिन्न कार्यक्रमों का शहर भर में आयोजन किया जायेगा । इसी क्रम में आज शहर के सभी प्रमुख चौराहों और इमारतों को रोशनी से सजाया गया। इस अवसर पर पूरा शहर और यहां काम करने वाले विभिन्न संगठन मिलकर उनके अतुलनीय शौर्य की गाथा का गुणगान करता और उनके प्रति कृतज्ञता के भाव से अपना अपना योगदान करता है।

रानी की बहादुरी और कभी हार न मानने के जज्बे को सलाम करते हुए उत्तर प्रदेश व्यापार मंडल के सहयोग से विभिन्न संगठन शहर भर के प्रमुख चौराहों को सजाने का काम करते हैं। इसके अलावा शहर का प्रत्येक निवासी छोटे बच्चे,जवान और वृद्ध अपने अपने तरीके से रानी के शौर्य को सलाम करते हैं। इसी क्रम में सुबह महिलाएं सिर पर केसरिया साफा बांध कर वाहनों पर शहर भर में निकली और सभी महिलाओे का आह्वान किया कि महिला शक्ति की सबसे बड़ी मिसाल महारानी लक्ष्मीबाई के मूल्यों को हम अपने जीवन में आत्मसात करने की कोशिश करें।

इस अवसर पर महारानी लक्ष्मीबाई पार्क में रानी की प्रतिमा के समक्ष विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने रंगोली प्रतियोगिता में हिस्सा लिया । बच्चों ने अपनी अपनी भावना और सोच के साथ वीरता का पर्याय रानी को अपनी श्रद्धांजलि दी। दोपहर में लक्ष्मीबाई व्यायामशाम स्कूल के बच्चों ने रैली निकाली । शहर के प्रमुख् चौराहे इलाइट से जीवनशाह चौराहे, इलाइट चौराहे से डमरू टॉकीज, इलाइट चौराहे से फायर ब्रिगेड तक डिवाइडर को तिरंगे के रंग वाली रोशनी की झालरों से सजाया गया।

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended