संजीवनी टुडे

जौनपुर सदर से बसपा ने मारी बाजी तो मछलीशहर सीट पर भाजपा ने लहराया परचम

संजीवनी टुडे 24-05-2019 12:33:39


जौनपुर। जनपद की नवीन सब्जी मण्डी में जौनपुर तथा मछलीशहर लोकसभा सीट की गुरूवार प्रात:08 बजे से मतगणना शुरू हुई। ड्रोन कैमरा की निगरानी में मतगणना की जा रही थी। मतगणना के दौरान दूसरे राउंड से दोनों लोकसभा से गठबंधन के उम्मीदवारों क्रमशः श्याम सिंह यादव व त्रिभुवन राम ने बढ़त हासिल किये हुए थे। 

 जैसे-जैसे मतगणना आगे बढ़ती गई रुझानों का दौर भी बढ़ता चला गया। देर शाम मतगणना के अंतिम चक्र में सदर लोकसभा 73 के बीजेपी उम्मीदवार कृष्ण प्रताप सिंह अपने निकटतम प्रतिद्वंदी श्याम देव सिंह यादव से 80 हजार मतों से पीछे हो गए, वहीं दूसरी तरफ मछली शहर लोकसभा क्षेत्र 74 से बीजेपी उम्मीदवार बीपी सरोज अपने निकटतम प्रतिद्वंदी बसपा गठबंधन उम्मीदवार त्रिभुवन राम का पीछा करते हुए लगातार एक दूसरे को शह मात देते नजर आ रहे थे।अंततः रात करीब 9 बजे अंतिम चरण के मतगणना के उपरांत बीपी सरोज ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी टी.राम को 181 मतों से शिकस्त देते हुए मछली शहर सीट पर अपनी जीत दर्ज कराई। 

बीजेपी के सदर लोकसभा उम्मीदवार कृष्ण प्रताप सिंह को कुल 4,39,292 मत मिला, जबकि गठबंधन उम्मीदवार श्याम देव सिंह को 5,20,046 मत मिले। वहीं दूसरी तरफ मछली शहर लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी उम्मीदवार बीपी सरोज को 4,88,397 मत प्राप्त हुए जबकि बसपा उम्मीदवार टी. राम को 4,88,216 मत प्राप्त हुआ। मछलीशहर (सु) क्षेत्र में मतगणना के दिन गुरुवार को दोपहर बाद शह-मात के बीच शुरू हुई आंख मिचौनी से अंत तक प्रत्याशियों व समर्थकों की सांसें अटकी रहीं। बसपा उम्मीदवार टी.राम व भाजपा उम्मीदवार बीपी सरोज के बीच कांटे की टक्कर के दौरान सांप-सीढ़ी का रोमांचकारी खेल जारी रहा। शाम तीन बजे के बाद तो रोमांच पराकाष्ठा पर पहुंचता नजर आया। इस दौरान कम से कम एक दर्जन बार दोनों उम्मीदवार एक-दूसरे से आगे-पीछे होते रहे। 

दोपहर तक करीब 20 हजार से अधिक मतों से पीछे चल रहे भाजपा उम्मीदवार बी.पी. सरोज ने शाम पांच बजे के आस-पास एक मौका ऐसा आया जब 20 मतों की बढ़त हासिल कर ली। हालांकि यह बढ़त नितांत अस्थाई रही और अगले ही पल बसपा के टी.राम को पुन: बढ़त हासिल हो गई। इसके बाद तो कमोवेश हर चक्र में एक-दूसरे से आगे होने का सिलसिला ऐसा शुरू हुआ कि परिणाम को लेकर किसी भी प्रकार की संभावना जताए जाने की स्थिति नहीं रही। शाम 7 बजे के आस-पास भाजपा उम्मीदवार और बसपा उमीदवार दोनों पक्षों के समर्थकों की बड़ी तादाद मतगणना स्थल के इर्द-गिर्द जमा होने लगी। अगले चक्र में कभी टी.राम तो कभी बीपी सरोज विजेता बनते नजर आए। इस रोमांचकारी शह-मात के दौरान सांप-सीढ़ी का खेल रात 9 बजे तक चलता रहा। 

इस हार-जीत के खेल ने तो यह जता ही दिया कि लोकतंत्र के इस सियासी समर में एक-एक वोट की ताकत क्या होती है। वही दूसरी तरफ जौनपुर लोकसभा सीट पर गठबंधन उम्मीदवार श्याम सिंह यादव ने भाजपा के वर्तमान सांसद के.पी. सिंह से बीजेपी की सीट छिनकर बसपा के झोली में डाल दिया है। उन्होंने भाजपा उम्मीदवार व सांसद केपी सिंह को करीब 80 हजार वोटो अतंर जीत दर्ज किया है। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

श्याम सिंह को कुल 520046 मिला है जबकि बीजेपी उम्मीदवार केपी सिंह को 439292 मत मिला है। उधर कांग्रेस उम्मीदवार देवब्रत मिश्रा अपनी जमानत भी नहीं बचा पाए। रात करीब 10:00 बजे दोनों उम्मीदवारों को जिला निर्वाचन अधिकारी अरविंद मल्लप्पा बंगारी व उप जिला निर्वाचन अधिकारी आरपी मिश्र ने दोनों उम्मीदवारों को निर्वाचन आयोग द्वारा जारी प्रमाण पत्र देकर अधिकारी रूप से जीत की घोषणा किया। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended