संजीवनी टुडे

जलियांवाला बाग संबंधी प्रदर्शनी 10 अगस्त से होगी आयोजित, तैयारियां पूरी

इनपुट-यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 09-08-2019 19:44:46

100 साल होने पर देश भगत यादगार हाल में 10 अगस्त से होने वाली प्रदर्शनी की सारी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं।


जालंधर। जलियांवाला बाग जनसंहार के 100 साल होने पर देश भगत यादगार हाल में 10 अगस्त से होने वाली प्रदर्शनी की सारी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। संस्कृति मामलों का विभाग, अभिलेखागार, पुरातत्व और संग्रहालय विभाग, विभाजन म्यूजियम अमृतसर युवाओं के बीच देशभक्ति की भावना पैदा करने के लिए इस मेगा कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। दस अगस्त से शुरू होने वाली प्रदर्शनी 18 अगस्त तक जारी रहेगी, जिसमें जलियांवाला बाग हत्याकांड को उस समय के समाचारपत्रों, रिपोर्टों और तस्वीरों के रूप में दिखाया जाएगा। यह प्रदर्शनी जलियांवाला बाग कांड के इतिहास पर आधारित होगी और उन सभी घटनाओं को प्रदर्शित करेगी, जिनके कारणों से यह घटना हुई।

यह खबर भी पढ़ें:ट्यूशन पढ़ाने के बहाने पांच साल की बच्ची से दुष्कर्म

प्रबंध व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए जिलाधीश ने कहा कि यह हम सभी विशेष तौर पर युवा पीढ़ी के लिए जानना महत्वपूर्ण है कि यह घटना भारत के स्वतंत्रता संघर्ष में महत्वपूर्ण कैसे बनी और इसने देशवासियों के जीवन को कैसे प्रभावित किया। उन्होंने कहा कि राष्ट्र हमेशा जनसंहार पीड़ितों का ऋणी रहेगा, जिन्होंने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम को नया रूप देने के लिए अपना जीवन लगा दिया। श्री शर्मा ने कहा कि शहीदों के बलिदान ने भारत से ब्रिटिश शासन को जड़ से उखाड़ने में अहम भूमिका निभाई। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

जिलाधिकारी ने कहा कि प्रदर्शनी लगाने का मुख्य उदेश्य है कि अधिक से अधिक लोगों को देश की आजादी संबंधी इस अध्याय के बारे में भी जानकारी हो। शर्मा ने कहा कि यह प्रदर्शनी विशेष रूप से युवा पीढ़ी में राष्ट्रवाद और देशभक्ति की भावना पैदा करेगी। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended