संजीवनी टुडे

जेलों में लॉकर, टोकन व्यवस्था लागू कराने की तैयारी में पुलिस महानिदेशक जेल

संजीवनी टुडे 13-07-2019 15:21:40

जेलों में लॉकर, टोकन व्यवस्था लागू कराने की तैयारी में पुलिस महानिदेशक जेल


लखनऊ। उत्तर प्रदेश की जेलों में लॉकर, टोकन व्यवस्था लागू कराने की तैयारी में पुलिस महानिदेशक जेल आनन्द कुमार जुटे हुए हैं। आनन्द कुमार ने अपने एक बयान में इसके संकेत देते हुए कहा कि जेल में आने वाले और मुलाकात करने वाले लोगों के मोबाइल फोन को लॉकर में बंद कराया जाएगा और उन्हें टोकन दिया जाएगा। जब वे वापस टोकन दिखाएंगे तो उनका मोबाइल फोन उनको मिलेगा। 

प्रदेश की जेलों में लॉकर सुविधा देने के लिए किसी प्रकार का शुल्क पर पुलिस महानिदेशक जेल ने कहा कि लॉकर को नि:शुल्क ही रखा जाएगा। इसकी व्यवस्था जेलर, जेल अधीक्षक स्तर के अधिकारी करेंगे। यह जरुरी होगा कि जो व्यक्ति जेल में जा रहा है, उसका मोबाइल लॉकर में बंद कराया जाए। 

उन्होंने कहा ​कि जेल के वरिष्ठ अधीक्षक, जेल अधीक्षक, जेलर और डिप्टी जेलर अपने साथ निजी नम्बर के मोबाइल फोन लेकर जेल में नहीं जा सकेंगे। उनके लिए केवल सीयूजी मोबाइल नम्बर का ही उपयोग सम्भव होगा। जो वे अपने कार्यालय के बाहर ले जा सकते हैं। इसके अलावा  कर्मचारी, बंदीरक्षक, सिपाही अपने मोबाइल फोन को साथ में नहीं रखेंगे। 

उन्होंने कहा कि जेल के सभी अधिकारी अपनी जेल में नियमित तलाशी कराये। किसी भी स्थिति में कोई व्यक्ति बिना तलाशी के छूटने ना पाएं। मुलाकात करने वालों के अलावा पेशी से लौटने वाले कैदियों की भी ठीक से जांच हो, जिससे किसी प्रकार की आपत्ति वाली वस्तु जेल में ना आ सके। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now